शोध – दो मानव प्रजातियों से मिलकर बनी है आधुनिक मानव प्रजाति

0
106

जयपुर। दोस्तों आज अगर हम सभ्य समाज की बात करते है तो कहा जाता है कि यह शिक्षा का असर है। जैसे जैसे शिक्षा का विस्तार हुआ है वैसे वैसे मानव समाज सभ्य बनता गया है। हालांकि अगर देखा जाए करीब हजार साल पहले ही इंसान सभ्य माना जाने लगा था। इससे पहले की जो मानव प्रजाति थी वह इतनी समझदार नहीं थी। तकनीकी का तो नामोंनिशान ही नहीं था।

जैसे जैसे इंसान की जरूत बढ़ती गई। वह अलग अलग तरह के आविष्कार करता गया। जो अपनी नई पीढी के लिए एक सबूत बनता गया। इसी तरह से आज के मानव उन सबको खोज कर उनके बारे में पता लगाने की कोशिश करते है। दोस्तं एक शोध से पता चला है कि पहले के मानव ने रूस की एक गुफ़ा में इंसान की दो प्रजाति खोज निकाली है। करीब 50 हज़ार साल के बाद आधुनिक वैज्ञानिकों की एक टीम ने पता लगाया है।

उनका कहना था कि दोनों की एक बेटी थी। शोधकर्ताओं ने बताया कि गुफ़ा में मिले हड्डी के टुकड़ों का डीएनए किया जाएगा। उसके बाद पता किया जाएगा कि वह अलग अलग प्रजातियों की संतान थी या नहीं। उसकी मां निएंडरथल प्रजाति की थी, जबकि पिता डेनिसोवन प्रजाति से थे।

हालंकि शोधकर्ताओं ने यह भी कहा कि वह समय के साथ विलुप्त हो गए है। साथ ही उन्होंने कहा कि बेटी इन दोनों प्रजातियों का मिश्रण बताई जा थी। बता दें कि यह प्रजाति पूरे यूरोप में फैली हुई थी. जो समय के साथ साथ विलुप्त हुई है। वहीं शोधकर्ताओं का मनना है कि यह दोनों प्रजातिया आपस में रिश्तेदार थी।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here