उमस के कारण निकाल रही है जान तो अपनाएं यह तरीके जो रखेंगे आपका ख्याल

बारिश का मौसम है और बारिश का कहीं नामोनिशान तक नहीं मिल रहा है ऐसे में सारा जन जीवन इस उमस भरी गर्मी के कारण बेहाल है ।

0

जयपुर । बारिश का मौसम है और बारिश का कहीं नामोनिशान तक नहीं मिल रहा है ऐसे में सारा जन जीवन इस उमस भरी गर्मी के कारण बेहाल है । जब गर्मी होती है तो हवा गरम ही सही पर हवा तो चलती है जिससे पासनी में हमकोरहट मिल जाती है । पर इस उमस भरे मौसम में ना तो सही से हवा चलती है ऊपर से नमी और बनी रहती है ।
इस चिपचिपे और उमस भरे मौसम की वजह से सांस लेना भी मुहाल हो जाता है । जब हवा ही नही चलेगी और हवा में भी नमी ही होगी तो कोई इंसान सांस ले तो ले कैसे और बात सिर्फ इंसान ही क्यों बल्कि जानवरों की भी यही है । उमस भरे मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी ही सांस लेने और प्यास लाग्ने की होती है ।
आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जो की 90% उमस भरे माहौल में आपको संघर्ष करने के काम आयेगा ।
सबसे पहले तो आप कोशिश करें की आपको घर से कम ही निकालना पड़े क्योंकि यह मौसम ऐसा होता है की कभी भी शरीर में पानी की कमी होने पर आपको भरे बाजार में स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ।
घर में रहने वालों के लिए टिप्स :-
घर में एक्जोस्ट फेन जरूर लगवाएँ ताकि कमरे में हो रही उमस को बाहर निकलने की जगह मिल सके । साथ ही साथ कमरे में पंखे के नीचे पानी से भरी बाल्टी रख दें इससे आपका कमरा ठंडा हो जाएगा ।
ज्यादते एसी का प्रोयोग करें और इस बात का भी ध्यान रखें की उसका निकला हुआ पनि बेकार ना जाये । क्योंकि इस मौसम में पानी बहुत ज्यादा निकलेगा तो उसका प्रयोग कपड़े धोने , पेड़ पोधोन ,बर्तन धोने , पसू पक्षी को पानी पिलान में काम में लें ।
यदि आपके पास एसी नहीं है जोकि भारत में लगभग 60 % लोगों के पास नहीं होता है तो कूलर को पानी वाला चलाने की जगह उसका पंप बंद कर के चलाये । मौसम ठंडा है तो इस बात की परेशानी भी नही होगी की कमरा ठंडा नहीं है । उसकी ड्राय हवा कमरे में पानी की मौजूदगी को सूखा देने में मदद गार होगी ।
बाहर जाने वालों के लिए :-
जब भी घर से बाहर निकले तो अपने साथ ग्लूकोज और पानी की बोतल साथ रखेँ । कॉटन का रुमाल भी साथ जरूर रखें ।
कपड़े हमेशा ढीले और हवादार पहने टाइट कपड़ों में आपको सांस लेने में और भी परेशानी होगी । पानी पीते रहे । खाने में सलाद और छाछ, दही जैसी चीजों का सेवन करें । यह शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखते हैं ।
अपने साथ नारंगी की गोली , या विटामिन सी की गोली रखें । यह आपको जी घबराने पर खा लेने से आराम महसूस करवाएगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here