पिगमेंटेशन को दूर कर चेहरा बनायेगा सुंदर यह तरीका

कई बार कील मुंहसों और धूप से चेहरे पर जल जाने के कारण हो रहे निशानों के कारण पिग्मेंटेशन की समस्या हो जाती है

0
113
Portrait of young girl with skin problem on isolated white background

जयपुर । पिग्मेंटेशन यानि चेहरे पर हो रही अलग लग रंगत और निशान जिसके कारण चेहरे की सुंदरता कम हो जाती है और स्किन बहुत अलग अलग सी अलग अलग जगहों से असामान्य नज़र आने लगती है  असामान्य त्वचा को पिग्मेंटेशन का कहा गया है । कई बार कील मुंहसों और धूप से चेहरे पर जल जाने के कारण हो रहे निशानों के कारण पिग्मेंटेशन की समस्या हो जाती है ।

सुंदर दिखने का हक़ हर  लड़की को होता है पर कई लोग हैं जो उसको सुंदर बनने ही नही देते वह कुछ भी करे आलोचना करना उनका पहला धर्म बन जाता है और इस कारण वह खुद पर ध्यान नही देना ही सही समझती है या फिर वह सुंदर नही दिखती है यह आलोचना दिन रात सहन करनी पड़ती है तो उससे बचने के लिए वह दिन रात कुछ ना कुछ ट्राय करती रहती है जिसके चलते उसकी स्किन और भी जयद परेशानियों का शिकार बन जाती है ।

अगर आप स्किन पिग्मेंटेशन की समस्या से परेशान हैं तो प्याज का इस्तेमाल करें, प्याज में भरपूर मात्रा में सल्फर होता है जो स्किन पर मोजूद पिग्मेंटेश की समस्या को दूर करने में मदद करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए प्याज क एक टुकड़े को काटकर अपने चेहरे पर हलके हाथों से रगड़ें, 10 मिनट तक ऐसा करने के बाद ठन्डे पानी से अपने चेहरे को धो लें ।

धनिये में भी पिग्मेंटेशन को दूर करने का गुण होता है धनिये को पीस कर किन पर लगा लें और थोड़ी देर बाद च्रहरा धो लें यह आपकी स्किन से इस परेशानी को दूर करने का काम करता है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here