religious place:आप मन की शांति पाने के लिए, भारत के इन दर्शनीय गुरुद्वारों की करें यात्रा

0

जयपुर।आज की इस भागदौड भरी जीवन शैली के चलते हमारा मन हमेशा अशांत रहता है और ऐसे में विश्राम पाने के लिए हम शांत व एकांत जगहों की ख्वाहिश रखते है।ऐसे में आप कुछ शांत समय बिताने के लिए धार्मिक स्थानों की सैर कर सकते है जिसमें गुरुद्वारे सबसे अच्छे स्थान माने गए हैं।

पहाड़ों में गुरुद्वारों से लेकर झीलों के साथ मंदिरों तक, अपने व्यस्त कामकाजी जीवन या गृह जीवन से बचने और अपने लिए कुछ समय निकालने के लिए भारत में सुंदर गुरुद्वारों की कमी नहीं है।इसलिए आज के इस लेख में हम आपको भारत के सबसे सुंदर गुरुद्वारों की जानकारी दे रहें है, जिन्हें आपको एक बार देखने अवश्य जाना चाहिए।—

गुरुद्वारा हरमंदिर साहिब, अमृतसर
यदि आप स्वर्ग की तलाश में हैं, तो आप इसे अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में पाएंगे, जो आपको मन की शांति देने में मदद कर सकता है। यहां के स्वर्ण मंदिर में लंगर का एक विनम्र भोजन और अपने सम्मान का भुगतान करना, शांति से कम नहीं है। आप अपने दिन को झील के किनारे परिसर में भी बिता सकते हैं और हर जगह शांति का अनुभव प्राप्त कर सकते है।

गुरुद्वारा बंगला साहिब, दिल्ली—
बंगला साहिब गुरुद्वारा का शांत और शांत ऑल-व्हाइट सौंदर्य के कारण ही कई लोग इस जगह पर वापस आते हैं। दिल्ली में शांति और अराजकता का माहौल देखने के लिए यह सही जगह है। यह आठवें सिख गुरु, गुरु हर कृष्ण को समर्पित है और इसकी वास्तु भी देखने लायक है।

गुरुद्वारा दाता बांदी चूड साहिब, ग्वालियर—
ग्वालियर में दाता बंदी छौड़ साहिब को छठे गुरु, गुरु हर गोबिंद सिंह की रिहाई के लिए बनाया गया था, जो ग्वालियर किले में दो साल के लिए कैद थे। श्रद्धांजलि देने के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सतत धारा के साथ पर्यावरण शांतिपूर्ण और स्वच्छ जगह है। यह ग्वालियर किले के करीब गोपाचल पर्वत के ऊपर स्थित है।जहां पर आप अपने मन को शांत रख सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here