तनाव से राहत पाना भी है जरूरी अपनाए छुटकारा पाने के लिए यह तरीके

आज कल की जीवन शेली जिस तरह की हो हाली है उसके चलते हम दिनों दिन तनाव में घिरते ही जा रहे हैं जिसके कारण अक्सर हम और भी ज्यादा थका हुआ और बीमार महसूस करते हैं

0
75

जयपुर । आज कल की जीवन शेली जिस तरह की हो हाली है उसके चलते हम दिनों दिन तनाव में घिरते ही जा रहे हैं जिसके कारण अक्सर हम और भी ज्यादा थका हुआ और बीमार महसूस करते हैं । सारा समय या तो हम काम की चिंता करते कहते हैं या फिर हम परिवार की चिंता में डूबे रहते हैं । यह सभी कारक हमारे दिमाग पर गहरा असर डालते हैं ।

ऐसे में कई लोग तो इस तरह के तानव से परेशान हो कर अपनी जान तक दे देते हैं । पर आज हम आपको इस परेशानी से मुक्ति पाने का बहुत ही आसान सा तरीका बताने जा रहे हैं । आज हम आपको तनाव से मुक्ति पाने के बहुत ही आसान से तरीके बताने जा रहे हैं जो की आपको स्वस्थ बना कर रखेंगे ।

व्यस्त और भागदौड़ भरा जीवन हमें अधिक तनाव देता है। इसलिए यह बेहद जरुरी हो जाता है कि आप अपने जीवन जीने की गति को थोड़ा धीमा करें। हर रोज थोड़ा समय अपने लिए लें और इस समय में केवल खुद से जुड़ें।

तनाव से राहत पाने के लिए नींद एक प्रभावी तरीका है। आजकल काम के दबाव के चलते हम लोग नींद और आराम करना भूल ही जाते हैं। पर्याप्त आराम हमारे शरीर को अगले दिन के काम के लिए तैयार करने में मदद करता है।

तनाव ना केवल आपके दिमाग को परेशान करता है बल्कि यह आपके शरीर को भी प्रभावित करता है। इसलिए सबसे पहले तनाव को कम करने के लिए अपने मन और शरीर को शांत करें। इसके लिए आप प्राणायाम, ध्यान, व्यायाम और योग का सहारा ले सकते हैं।


हर रोज सोने से पहले अपने पैरों पर तेल की मालिश करें। इससे आपके शरीर में रक्त का संचार बेहतर होगा साथ ही अच्छी नींद आएगी। अच्छी नींद तनाव को कम करने में मदद करेगी।

Broken down young lonely girl with depression; Shutterstock ID 374678440; PO: today.com

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here