लॉकडाउन में देश के सबसे अमीर शख्स ने जुटाए 64000 करोड़ रुपये….

0

एशिया के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी ने कोरोना संकट के बीच लगे लॉकडाउन में उद्योग जगत के लिए बड़ा कदम उठाया है।  उन्होंने 10 अरब डॉलर यानी 64 हजार करोड़ रुपये जुटाए हैं। इतनी मोटी रकम उन्होंने एक माह के अंदर अपने जियो प्लेटफॉर्म के लिए जुटाई है।

कोरोना वायरस के कारण देश में लगे लॉकडाउऩ के बीच उद्योग जगत में काम काज ठप पड़ा तो उस बीच मुकेश अंबानी ने रिलायंस जियो के लिए ये रकम जुटाई है।

अमेरिका की केकेआर एंड कंपनी ने शुक्रवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो प्लेटफॉर्म में 113.7 अरब रुपये का निवेश करने की घोषणा की थी। दुनियाभर की सबसे बड़े प्राइवेट इक्विटी फंडों में से केकेआर एक कंपनी हैं।

केकेआर रिलायंस जियो में 2.3 प्रतिशत हिस्सेदारी को खरीदने का ऐलान किया है। इससे पहले फेसबुक और सिल्वरलेक जैंसी कंपनियों ने भी जियो प्लेटफॉर्म में हिस्सेदारी खरीदने को लेकर डील की थी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बीते कुछ सालों में कंज्यूमर बिजनेस पर फोकस देना शुरू कर दिया है। अभी कंपनी पर 20 अरब डॉलर से ज्यादा का कर्ज है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के कई कारोबार चल रहे हैं। इनमें रिटेल, ऑयल, टेलीकॉम उद्योग शामिल हैं।

रिलायंस कंज्यूमर बिजनेस में ज्यादा संभावनाएं दिखाई दे रही है। पेट्रोलियम से धीरे-धीरे कंज्यूमर बिजनेस की तरफ शिफ्ट करने पर विचार करने में लगे हैं। गौरतलब है कि रिलायंस ग्रुप को कर्ज मुक्त करने के लिए मुकेश अंबानी ने जियो प्लेटफॉर्म की आंशिक हिस्सेदारी को बेचा है।

Read More….
लॉकडाउन में खुले कारोबार तो कंपनियों पर क्यों पड़ी राजस्व की मार
Eid Ul Fitr 2020: जानिए चांद के दीदार के बाद इस दिन मनाई जाएगी ईद….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here