थायराइड की बीमारी के लक्षणों को पहचान कर, आप इस प्रकार करें घर पर उपचार

0

जयपुर।आज के समय में हमारे खानपान के कारण हमारे शरीर में कई प्रकार के रोगों की संभावना बढ़ती जा रही है।ऐसे में हमारे शरीर में हार्मोन असंतुलन के कारण थायराइड की परेशनी होने लगती है।थायराइड की समस्या आनुवांशिक कारणों से भी होती है।आनुवांशिक थायराइड में हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम एंटीबॉडी बनाता है और थायराइड ग्रंथियों को अधिक हार्मोन बनाने के लिए उत्तेजित करता है।

जिसके कारण हमारे शरीर में हाइपोथायरायडिज्म की समस्या होने लगती है।हाइपोथायराडिज्म की बीमारी के लक्षण के तौर पर हमारे शरीर का वजन घटना, हाथ कांपना, पसीना अधिक आना, अनिद्रा की समस्या, बार—बार प्यास लगना, हृदय की धड़कनों का तेज होना, शरीर में कमजोरी और तनाव जैसी समस्याएं दिखाई देती है।

ऐसे में आप अपने शरीर में होने वाले इन लक्षणों को पहचान कर घर पर थायराइड का घरेलू तरीको से बचाव कर सकते है।अदरक हमारे शरीर में होने वाली थायराइड की समस्या को दूर करने में मदद करता है।इसमें पाएं जाने वाले पोटैशियम, मैग्नीश्यिम और एंटी-इंफलेमेट्री तत्व हमारे शरीर में थायराइड को कम करते है।

इसके अलावा थायराइड की समस्या से बचने के लिए दही और दूध का सेवन अधिक करना चाहिए। दूध और दही में पाएं जाने वाले प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन्स और खनिज तत्व थायराइड को नियंत्रित रखने में मदद करते है।

अलसी के बीजों में पाया जाना वाला आमैगा—3 फैटी एसिड, मैग्नीशियम और विटामिन—बी 12 जैसे पोषक तत्व हमारे शरीर में बढ़ती हाइपोथायरायडिज्म की कम करने में मदद करते है।आप अपने शरीर को स्वस्थ और थायराइड की परेशानी से दूर रखने के लिए प्रतिदिन शारीरिक एक्सरसाइज अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here