Recipe:नवरात्री के व्रत में करें, आप घर पर बनी इन खास रेसिपी का सेवन

0

जयपुर।आज से हमारे देश में नवरात्री पर्व की शुरूआत हो चुकी है, जो कि अगले नौ दिनों तक जारी रहेंगे।इस दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है और इन नौ दिनों तक व्रत किया जाता है।ऐसे में आप इस नवरात्री के व्रत के दौरान घर पर खास रेसिपी का सेवन कर शरीर को आवश्यक पोषण दे सकते है।इससे शरीर में कमजोरी होने की परेशानी नहीं होगी और शरीर उर्जावान बना रहेंगा।
आप घर पर इन रेसिपी का सेवन करें—
1. साबूदाना खिचड़ी—
साबूदाना स्टार्च या कार्बोहाइड्रेट से भरा होता है जो उपवास करते समय आपको आवश्यक ऊर्जा को बढ़ावा देता है। साबुदाना, मूंगफली और हल्के मसालों से बना एक हल्का व्यंजन है। आप साबुदाना की खीर या साबुदाना वड़ा भी चुन सकते हैं, जो नवरात्रि के शानदार नाश्ते भी बनाते हैं।

2. कुट्टू का डोसा
यदि आप एक डोसा के प्रशंसक हैं, तो यह नवरात्रि, सामान्य कुट्टू प्यूरी से आगे बढ़ें और कुछ अलग करें। आलू के भरते के साथ कुट्टू का अटा (एक प्रकार का आटा) से बना एक कुरकुरा डोसा रेसिपी। पुदीना और नारियल की चटनी के साथ इसे परोसना न भूलें।

3. सिंघारे के आटे का समोसा—
उपवास करते हुए दावत! आपका पसंदीदा चाय का समय स्नैक उपवास सामग्री जैसे कि पानी के साथ आटा, सेंधा नमक और मसालेदार चिरोंजी का एक भरावन है। आप इस समोसे को धनिया की चटनी के साथ परोस सकते हैं।

4. आलू की कढ़ी
इस हल्के और प्यारे करी के सुखदायक जायके में टक कभी-कभी बहुमुखी आलू के साथ बनाया है।आप व्रत में आलू फलाहर को शामिल कर सकते है।आप आलू की करी का सेवन अवश्य करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here