RBI News: रेपो रेट में नहीं हुआ बदलाव, सस्ती EMI के लिए करना पड़ेा इंतजार

0

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक आज खत्म हो गई है। केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर समिति की ओर से लिए गए फैसलों का ऐलान किया। अगले कुछ महीने अर्थव्यवस्था के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। आरबीआई ने रेपो रेट स्थिर रखी है। यानी अब ग्राहकों को सस्ती ईएमआई के लिए इंतजार करना पड़ेगा। बता दें कि केंद्रीय बैंक इस साल फरवरी से नीतिगत दर या रेपो रेट में 1.15 फीसदी की कटौती कर चुका है।

मई के महीने में आखिर बार ब्याज दरों में 0.40 फीसदी और मार्च में 0.75 फीसदी की कटौती की गई थी। गवर्नर शक्तिकांत दास के नेतृत्व वाली 6 सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति की बैठक दो दिसंबर को शुरू हुई थी। रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। यह चार फीसदी पर बरकरार है। यानी ग्राहकों को ईएमआई या योल की ब्याज दरों पर कोई नई राहत नहीं मिल सकी है।

आरबीआई ने मौद्रिक नीति में नरम रूख को बरकरार रखा है। सर्दियों में महंगाई दर में कमी आने की उम्मीद जताई है। शक्तिकांत दास ने कहा कि अगली तिमाही में देश की जीडीपी ग्रोथ निगेटिव से पॉजिटिव में लौटने की उम्मीद है। आरबीआई के अनुसार, इस वित्त वर्ष में जीडीपी ग्रोथ -7.5 प्रतिशत रहेगी। इस बात पर सबकी नजरें टिकी थी कि क्या रिजर्व बैंक ब्याज दरों में कोई बदलाव करता है और लोगों की ईएमआई घटती है? रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में 4 फीसदी और रिवर्स रेपो रेट को 3.35 फीसदी पर बरकरार रखा है।

Read More…
Farmers Protest: सरकार ने दिए कृषि कानूनों में बदलाव के संकेत, क्या MSP पर बनेगी बात..
GHMC Election Results: क्या हैदराबाद चुनाव में ओवैसी का किला होगा धराशायी? रुझानों में बड़ा उलटफेर…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here