रक्षा मंत्रालय की वार्षिक रिपोर्ट : राष्ट्रीय सुरक्षा सबसे ऊपर, हर जरूरी कदम उठाएगा भारत

0
51

जयपुर। रक्षा मंत्रालय ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट जारी करी है और इसमें मंत्रालय ने सीमा पार आतंकवाद cross-border गोलीबारी और आतंकी गतिविधि में पाकिस्तान की संलिप्तता आदि की बातें कही है और इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान सेना जम्मू कश्मीर में क्रॉस बॉर्डर फायरिंग करवाकर आतंकी संगठनों को भारत की सीमा में पहुंचाने की मदद कर रही है. इसके अलावा उन्होंने कहा कि भारतीय सुरक्षा बल इसका बराबर जवाब दे रहा है.

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि जैसे मोहम्मद द्वारा करवाए गए पुलवामा हमले से यह सिद्ध होता है कि भारत पाकिस्तान प्रायोजित सीमा पार आतंकवाद नीति का निशान है और भारत ने प्रतिक्रिया के तौर पर बालाकोट में गैर सैन्य आतंक रोधी सफल एयर स्ट्राइक कर जैसे मोहम्मद की सबसे बड़ी प्रशिक्षण शिविर को नष्ट किया था.

इसके अलावा इस रिपोर्ट में लिखा गया है कि आतंकी गिरोहों को समर्थन न देने और भारत के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने वाले आतंकी ढांचे को नष्ट करने के विश्वसनीय और बड़े फैसले नहीं लेता तब तक राष्ट्रीय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत मजबूत और निर्णायक कदम उठाता रहेगा.

नहीं मीडिया में आई रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में ऐसे जिहादी और अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्यवाही करना बंद कर दिया है और इनके निशाने पर पाक के पड़ोसी देश होते हैं. वही आपको बता दें कि रिपोर्ट बताती है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल चीनी सेना द्वारा सीमा उल्लंघन के मामलों में कमी आई है और इस साल चीन द्वारा भारतीय क्षेत्र में आने के साथ सीमा पर संघर्ष के मामले में भी कम होने की खबर सामने आई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here