Parliament Session 2020: निलंबित सांसदों का धरना खत्म, राज्यसभा की कार्यवाही का बहिष्कार करेगा विपक्ष

0

कांग्रेस सहित विपक्षी दलों ने मौजूदा संसद के मानसून सत्र में राज्यभा की कार्रवाई का बहिष्कार करने का किया है। विपक्ष के इस कदम के बाद राज्यसभा से निलंबित आठ सांसदों ने धरना समाप्त कर दिया है। निलंबित कांग्रेस सांसद राजीव सातव ने कहा कि इस सत्र में विपक्ष उच्च सदन की कार्यवाही का बहिष्कार करेगा। ऐसे में हमने धरना खत्म करने का फैसला लिया है। अब हम सड़क पर आंदोलन को तेज करेंगे।

इससे पहले राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जब तक आठ सांसदों के निलंबन को वापस नहीं लिया जाता तब तक विपक्ष राज्यसभा की कार्यवाही का बहिष्कार करेगा। मंगलवार को राज्यसभा के सभापति एम वैंकेया नायडू ने विपक्ष के इन आरोपों को खारीज कर दिया कि कृषि बिलों को बारित किए जाने पर मत विभाजन की सदस्यों की मांगों पर गौर नहीं किया गया। 20 सितंबर को किसानों से जुड़े बिल को पास कराते समय विपक्षी सासंदों ने हंगामा किया था।

सोमवार को सभापति वेंकैया नायडू ने 8 विपक्षी सांसदों को निलंबित कर दिया था। इनमें से कांग्रेस के तीन सांसद शामिल हैं। निलंबल के बाद सभी सांसद ससंद परिसर में धरने पर बैठ गए थे। आज सुबह राज्यसभा की कार्यवाही जैसे ही शुरू हुई तो कांग्रेस ने सांसदों के निलंबन का मुद्दा उठाया। कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जब तक हमारे सांसदों के निलंबन को वापस नहीं लिया जाता और किसान बिलों से संबंधित हमारी मांगों को नहीं माना जाता विपक्ष संसद सत्र से बायकॉट करती है।

Read More…
India China Standoff: भारत-चीन के बीच छठे दौर की बैठक, पहली बार इन मुद्दों पर चर्चा
SSR Case: रिया चक्रवर्ती की न्यायिक हिरासत का आखिरी दिन आज, 14 दिन से जेल में है एक्ट्रेस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here