राजस्थान में डुंगरपुर बन रहा पर्यटकों के लिए खास आकर्षण

कई पर्यटक राजस्थान के डुंगरपुर घूमने जाना बहुत पसंद करते हैं। इस शहर को एक छोटी जन्नत भी कहा जाता हैं।

0
96

जयपुर। कई पर्यटक राजस्थान के डुंगरपुर घूमने जाना बहुत पसंद करते हैं। इस शहर को एक छोटी जन्नत भी कहा जाता हैं। यहां की गैब सागर नदी काफी ज्यादा अच्छी और सुंदर हैं। डुंगरपुर का इतिहास काफी ज्यादा गहरा हैं और यह जगह पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षक करता हैं। आपको एक ना एक बार यहां पर जरूर जाना चाहिए।

गैब सागर नदी शहर के एकदम बीचोबीच स्थेत हैं। यह पर्यटकों के लिए किसी भी जन्नत से कम नहीं हैं। झील स्थल पर्याप्त बतख, ग्रे और बैंगनी बगुले, बैंगनी मूरहेन, उदाहरण के लिए, सफेद स्तन वाले पानी के घेरे, हरे कबूतर और मधुमक्खी खाने वालों के लिए एक निवास स्थान है। यह नदीं सूर्यास्त के समय पर बहुत ही सुंदर लगती हैं जब सूरज पहाडियों के पीछे छिपने लगता हैं। यहां पर नाव की सवारी की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

श्रीनाथजी या भगवान कृष्ण का मंदिर मंदिर झील के करीब स्थित है। इसमें भगवान श्रीनाथजी और देवी राधिका की बहुत ही आकर्षक आदमकद मूर्ति है। मंदिर के अंदर सीता-राम और अन्य देवताओं की छवियां हैं जो दैनिक पूजा की पेशकश की जाती हैं।

हाथी दांत सफेद संगमरमर से बना मंदिर झील के किनारे खड़ा है, जो हर किसी को शांति और आशीर्वाद देता है। इस इलाके में 52 और छोटे मंदिर हैं।पर्यटक विजय राज राजेश्वर मंदिर, बादल महल और उदय बिलास पैलेस का भी पता लगा सकते हैं जो झील स्थल के करीब स्थित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here