Rajasthan Govt Crisis: विधायक दल की बैठक में अब तक पहुंचे 102 एमएलए, जानें बड़ी बातें

0

राजस्थान में गहलोत सरकार को लेकर सिसायी संकट गहराया हुआ है। सचिन पायलट के बागी तेवरों के बाद से गहलोत सरकार अल्पमत में है। इस बीच सीएम गहलोत ने सोमवार को विधायक दल की बैठक बुलाई। इस बैठक में शामिल होने वाले विधायकों को पुलिस एस्कॉर्ट के बीच सुरक्षा में लाया गया। अब तक करीब 102 विधायकों के पहुंचने की खबरे हैं। इनमें से 92 कांग्रेस और 10 निर्दलीय विधायक बताए जा रहे हैं।

राजनीतिक जानकारों के अनुसार, सचिन पायलट भले ही समर्थन में 30 विधायकों का दावा कर रहे हैं लेकिन उनके खेमे में 15 विधायक नजर आ रहे हैं। गहलोत सरकार के दिग्गज मंत्री बाकी विधायकों से संमपर्क करने में लगे हैं।

कांग्रेस सरकार में मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा है कि सरकार को कोई खतरा नहीं है। 109 से ज्यादा विधायकों का समर्थन हैं। राजस्थान में कांग्रेस सरकार पूरे पांच साल चलेगी।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि पायलट के लिए आलाकमान के दरवाजे खुले हैं। लेकिन अपनी सरकार को कमजोर करना ठीक नहीं है। अगर कोई मतभेज है तो सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नेतृत्व में समाधाना निकालेंगे।

प्रदेश कांग्रेस ने विधायक दल की बैठक के लिए व्हिप जारी किया है। इसका मतलब है कि सभी कांग्रेस विधायकों को विधायक दल की बैठक में हाजिर होना अनिवार्य है। विधायकों के बैठक में उपस्थित नहीं रहने पर प्रदेश कांग्रेस पार्टी अनुशासनात्मक कार्रवाई करेगी।

विधानसभा दलीय स्थिति को देखें तो कांग्रेस के पास 107 विधायकों का समर्थन हैं। इसके अलावा सरकार को 13 निर्दलिय और एक राष्ट्रीय लोकदल के विधायक का भी समर्थन हासिल हैं। गहलोत के पास 121 विधायकों का समर्थन हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here