भारत में इन जगहों पर सबसे ज्यादा होती है बारिश, आइये जानें

0
68

जयपुर। मानसून ने भारत सहीत कई देशों में दस्तख दे दी है। आप की जानकारी के लिए बता दें कि भारत में अङिकांश राज्यों में भारी बारिश हो रही है। इतना ही नहीं भारत के कई राज्य तो भारी बारिश के कारण बाढ़ की मार भी झेल रहे हैं। लेकिन बारिश का मौसम बेहद ही रोमांटिक होता है। तथा दुनिया में ऐसी काफी जगह हैं जहां पर इस बारिश के मौसम का मजा ले सकते हैं। आज हम आप को इस आर्टिकल में दुनिया की ऐसी जडगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होती है।
1 मासिनराम, मेघालय, भारत

आप की जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा बारिश होने वाला स्थान भारत में हैं। आप को बता दें कि भारत के मेघालय में स्थित मासिनराम वह गांव है जहां पर सबसे ज्यादा हारिश होती है। मासिनराम गांव में हर साल लगभग 11,871 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जाती है। आप को बता दें कि यह एक पहाड़ी स्थान है।

जहां पर हिमालय की चोटियां बंगाल की खाड़ी से आने वाले बादलों को रोक लेती हैं। ज्स कारण यहां पर सबसे ज्यादा बारिश होती है।

2 चेरापूंजी, मेघालय, भारत

दुन्या में सबसे ज्यादा बारिश होने वाला दुसरा स्थान भी भारत में ही स्थित है। आप को बता दें दुसरे स्थान पर चेरापूंजी है। आप की जानकारी के लिए बता दें कि चेरापूंजी मासिनराम से लगभग 15 किलोमीटर दूर मेघालय में बसा हुआ है। आप को बता दें कि चेरापूंजी में हर साल लगभग 11,777 मिलीमीटर बारिश दर्ज की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here