कोरोना संकट: अगले 10 दिन में प्रवासी मजदूरों के लिए 2600 स्पेशन ट्रेनें चलाएगा रेलवे….

0

कोरोना संकट से निपटने के लिए देशभर में लॉकडाउन जारी। वर्तमान में लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है। प्रवासी मजदूरों के पलायन के मद्देनजर रेलवे अगले 10 दिन में 2600 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाएगा। शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने ये जानकारी साझा की है।

चलने वाली श्रमिक ट्रेनों के जरिए 36 लाख प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्यों तक पहुंचाया जाएगा। जो प्रवासी मजदूर लॉकडाउन के बीच फंसे हैं और वो घर जाने के लिए बेसब्री से इंतार करने रहे हैं उनके लिए राहत की खबर है।

उन्होंने कहा कि बीते 23 दिन के भीतर 2600 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं। इन स्पेशल श्रमिक ट्रेनों के जरिए 36 लाख प्रवासी मजदूर अपने घरों को पहुंच पाए हैं। साथ ही कहा कि देशभर में एक हजार टिकट काउंटर्स खोले जा चुके हैं। अब चलने वाली श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के लिए और टिकट काउंटर खोले जाएंगे।

ट्रेन के किराए के सवाल पर उन्होंने कहा कि यात्रियों को लॉकडाउन से पहले जो सामान्य किराया लगता रहा वो यात्रियों से लिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का 85 प्रतिशत किराए का बोध केंद्र के खाते में दर्ज हुआ है। जबकि राज्य सरकारों ने 15 प्रतिशत किराया वहन किया हैं।

उन्होंने कहा है कि अधिकतर श्रमिक स्पेशल ट्रेनें बिहार और उत्तर प्रदेश के लिए चलाई हैं। इस वजह से रेलवे ने खाली पड़े रूट्स का इस्तेमाल करने को लेकर निर्णय लिया है।

Read More….
लॉकडाउन में खुले कारोबार तो कंपनियों पर क्यों पड़ी राजस्व की मार
Eid Ul Fitr 2020: जानिए चांद के दीदार के बाद इस दिन मनाई जाएगी ईद….

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here