9 घंटे में बनाया रेलवे स्टेशन और बना दिया नया विश्व रिकॉर्ड

0
79

जयपुर। चीन और जापान के वैज्ञानिक हर तरह की तकनीक का आविष्कार करने में माहिर है। जैसे की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन। आपने कई सुपरफास्ट कामों के बारे में  देखा और सुना होगा  सुपरफास्ट रोटी बनाना, सुपरफास्ट दौड़ना, सुपरफास्ट वेज काटना, और भी कई तरह के काम लेकिन क्या कभी आपने किसी सुपर मैन्यूफैक्चरिंग के बारे में सुना है या देखा। चलो आप तो ये बताओ की एक रेलवे स्टेशन को बनाने में कितना वक्त लगता है। आपका अनुमान होगा बहुत सारा  वक्त लगेगा।

इसलिए हम ही आपको बता दे एक रेलवे स्टेशन सिर्फ आधे दिन से भी कम समय में तैयार किया गया है। ये अविश्वनिय काम कारनामा चीन ने करके दिखाया है। यह निर्माण कार्य केवल 9 घंटों में पूरा करके एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है। पहले चीन को कबाड़ के नास से जाना जाता था लेकीन अब इसे सुपरफास्ट निर्माण के लिए जाना जाएगा। सुपरफास्ट ट्रेन कि तरह ही अब शायद नए रेलवे स्टेशन भी बनाए जा सकेंगे। इस काम को अंजाम देने के लिए 1500 लोगों ने एक विशेष योजना बनाई

और सारा कार्य तय ऱणनीति के अनुसार ही किया गया। हर श्रमिक, इंजीनियर और अधिकारी को अपना-अपना काम बांट दिया गया। साथ ही काम करने की एक निश्चित समय सीमा भी निर्धारित कर दिया। ताकी कहीं भी समय का नुकसान ना हो। और साथ ही हर काम को एक के बाद एक किया जिससे जनता को कोई असुविधा ना हो। कर्मचारियों ने टीम वर्क की जबर्दस्त मिसाल पेश करते हुए केवल 9 घंटे में यह रेलवे स्टेशन तैयार कर के दिखा दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here