PSA ग्रुप ने नया आर्किटेक्चर सीएमपी प्लेटफॉर्म किया पेश, जानिए कितनी खास होगी ये प्लेटफॉर्म

0
34

जयपुर। पीएसए ग्रुप ने नया आर्किटेक्चर कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म 2018 को पेश किया है। यह प्लेटफॉर्म सभी मिडसाइज और प्रीमियम हैचबैक्स, कॉम्पैक्ट और मिडसाइज सेडान्स और कॉम्पैक्ट एसयूवी बेस्ड होगी। आपको बता दें कि पीएसए ग्रुप ने इस नए सीएमपी प्लेटफॉर्म को पेरिस मोटर शो 2018 के दौरान पेश किया गया है।

आपको बता दें कि पीएसए ग्रुप 2020 तक भारतीय बाजार में एंट्री करने की तैयारी कर रही है। यह कंपनी भारत में अपना पहला उत्पादन सीएमपी आधारित वाहन के रुप में पेश कर सकती है। फिलहाल आपको बता दे कि पीएसए ग्रुप में प्यूजो, सीट्रोएन, डीएस, ओपल और वॉक्सहॉल जैसे बड़े ब्रांड शामिल है। हालांकी कहा यह भी जा रहा है कि यह कंपनी भविष्य में सीएमपी प्लेटफॉर्म को स्थानीय रुप से विकसित करने पर ध्यान दे सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार, अब तक फ्रांस, स्लोवाकिया,स्पेन, चीन, अर्जेंटिना, ब्राजील, मोरक्को, अल्जीरिया में स्थानीयकरण के लिए सीएमपी की पुष्टी की जा चुकी है। कंपनी स्थानिय बाजारों के जरुरुतो के हिसाब से इसे तैयार करने की अनुमति देगी जैसे फॉक्सवैगन के एमक्यूबी और एमक्यूबी-एओ को भारत में 2020 से तैयार किया जाएगा। जानकारी के अनुसार पीएसए की योजना है कि वह वैश्विक स्तर पर 7 नए इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने की है।

जानकारी के लिए बता दें कि CMP प्लेटफॉर्म पर आधारित वाहनों में पीएसए का लेटेस्ट 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर टर्बो प्योर टेक पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इसके अलावा इसमें 1.5 लीटर ब्लू एचडीआई इंजन दिया जाएगा। वही दोनों ही इंजन BS-VI मानकों से लैस होंगे। माना जा रहा है कि कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक कारों का भी निर्माण कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here