Nepal China Border News: नेपाल सीमा पर चीन का कब्जा, काठमांडू में जिनपिंग के खिलाफ हल्लाबोल

0

नेपाल में चीन के खिलाफ लोगों का गुस्सा सड़कों पर उतर रहा है। चीन की विस्तारवादी नीतियों को लेकर नेपाल के नागरिक प्रदर्शन कर रहे हैं। दरअसल, नेपाली की जमीन पर चीन की ओर से कब्जा करने की खबरें सामने आने के बाद बुधवार को काठमांडू में चीनी दूतावास के सामने लोगों ने विरोध-प्रदर्शन किया। इसके बाद चीन ने बयान जारी कर कहा कि हमने नेपाल की जमीन पर किसी तरह का कब्जा नहीं जमाया है। काठमांडू में चीन की असेंबली के बाहर सैकड़ों लोग हाथों में पोस्टर लेकर जिनपिंग सरकार के खिलाफ हल्ला बोल दिया।

ये लोग हुमला जिले में चीन की सेना के द्वारा किए गए अतिक्रमणओं से नाराज थे। प्रदर्शन करने वालों में सबसे ज्यादा छात्र थे। इन लोगों का आरोप है कि चीन ने हुमला जिले के बड़े हिस्से पर कब्जा किया है। यहां उसने इमारतें खड़ी कर दी है और इस इलाके में रहने वाले लोगों को यहां जाने से रोका जाता है। नेपाल के अखबार काठमांडू पोस्ट में बुधवार को एक खबर प्रकाशित हुई। इसके अनुसार, हुमला जिले में चीन ने 11 इमारतें तैयार कर ली है।

इसको लेकर स्थानीय नागरिकों चीन के खिलाफ अधिकारियों से शिकायत की। इसके बाद गृह मंत्रालय की टीम पहुंची जहां चीन के सैनिक मौजूद थे। बताया जा रहा है नेपाली की जमीन पर कब्जा करने के लिेए चीन ने कई पिलर गायब कर दिए। इससे पहले चीन और नेपाल की ओली सरकार में रिश्ते गहरे होते दिख रहे थे। लेकिन अब नेपाल की जनता चीन के खिलाफ सड़कों पर हैं।

Read More…
Rajasthan डीजीपी भूपेंद्र सिंह ने कार्यकाल से 7 महीने पहले मांगा वीआरएस, नए नामों की चर्चा
Gratuity bil 2020: नौकरीपेशा लोगों को बड़ा तोहफा, ग्रेच्युटी के लिए 5 साल का इंतजार हुआ खत्म

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here