बदलते मौसम में त्वचा को बेजान होने से बचाएं, अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय!

0
478

स्व्स्थ, सुंदर और चमकदार त्वचा हासिल करना आजकल की हर महिला की चाह होती है लेकिन बिगडती लाइफस्टाइल और व्यस्तता के कारण अकसर ऐसा हो पाना मुश्किल हो जाता है।  इतना ही नहीं, कभी–कभी मौसम बदलाव के कारण ये समस्याएं बढ जाती हैं और आपकी त्वचा को हानि पहुंचाने लगती हैं। बाजार में उपलब्ध लॉशन कैमिकल युक्त होते हैं जिनका इस्तेमाल करने से पहले शायद सतर्क होना पडता है लेकिन आप चाहें तो अपनी रसोई से ही कई मददगार चीजों को निकालकर अपनी त्वचा का खास खयाल रख सकते हैं इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन घरेलू उपायों के बारे में जिनकी मदद से आपकी त्वचा स्वस्थ र सुंदर बनेगी।

  • त्वचा पर रूखापन दूर करने के लिए आधा कप ठंडे दूध में जैतून के तेल की कुछ बूंदों को मिलाकर उसे एक बोतल में भर लें। और समय-समय पर कॉटन बॉल की मदद से अपने चेहरे पर अपलाई करना चाहिए।
  • नाखूनों को स्वस्थ रखने के लिए बादाम का तेल और शहद को मिलाकर रखथ लें और इससे नाखूनों की मसाज करते रहें। कुछ देर नाखूनों पर इसे छोडने के 15 मिनट बाद गीले तौलिए से साफ कर लें।
  • तीन टेबलस्पून गुलाबजल में एक टेबलस्पून ग्लिसरीन मिलाकर हाथ और पैरों पर लगाएं। आधे घंटे बाद धो लें।
  • बदलते मौसम में हवा के कारण त्वचा पर रुखापन हो जाता है लेकिन समय-समय पर अपनी स्किन पर अंडे का योक लगाएं, इससे चेहरे की नमी बनी रहती है।
  • चेहरे पर समय-समय पर प्राकृतिक लेप भी लगाना चाहिए। इसके लिए एक चम्मच तिल का तेल या ऑलिव ऑयल में कुछ मात्रा में डेयरी क्रीम या फिर मलाई मिलाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर अपलाई करें। 15 मिनट तक चेहरे पर मसाज करने बाद इसे धो लेना चाहिए।
  • केला का प्रयोग चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है। चेहरे को अच्छे से साफ करके केले को मैश करके उस पर अपलाई करें और इसे सूख जाने पर सादा पानी से धो लें।
  • बदलते मौसम में त्वचा का रुखापन दूर करने के लिए माइल्ड साबुन का इस्तेमाल करना बेहतर रहता है। इसी के साथ जितना हो सके चेहरे की स्क्रबिंग से भी बचाव करना चाहिए।
  • नींबू और मलाई का प्रयोग भी त्वचा के लिए लाभदायक रहता है। इसके लिए नींबू की कुछ बूदें मलाई में डालें और इसका पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर अपलाई करके 20 मिनट के लिए छोड दें और कुछ देर बाद इसे साफ कर लेना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here