लॉकडाउन में बढ़ती कमर दर्द की परेशानी, आप इन घरेलू उपायों से पाएं दर्द से छूटकारा

0

जयपुर।कोरोना वायरस को रोकने के लिए देश में लगाए गए लॉकडाउन के कारण हमारे शरीर में कई प्रकार समस्या बढ़ती जा रही है।इसमें हमारी कमर में दर्द रहना भी शामिल है।क्योंकि शारीरिक एक्टिविटी में कमी और लगातार घंटों एक ही जगह पर बैठे रहने से हमारी कमर में दर्द होने लगता है।कमर में दर्द कुर्सी पर घंटो बैठ कर काम करने, गठिया रोग, हड्डियों का कमजोर होना, कमर में चोट लगने के कारण भी होता है।

कमर दर्द होने के कारण उठने—बैठने में परेशानी अधिक होती है।लेकिन यदि कमर दर्द का जल्द इलाज ना किया जाएं तो इससे हमारे शरीर में और कई प्रकार की समस्या के बढ़ने का भी खतरा रहता है।ऐसे में आप घर पर कुछ खास घरेलू उपायों की मदद से अपने कमर दर्द से छूटकारा पा सकते है।

अगर आपकी कमर का दर्द बढ़ता जा रहा है तो आप सरसों के तेल में मैथी के दाने डालकर गर्म करें और फिर इस तेल से कमर की मालिश करें।इससे आपको कमर दर्द में तुरंत आराम मिलेगा।आप सरसों के तेल की जगह तिल के तेल से भी मालिश कर सकते है।

आप कमर दर्द से छूटकारा पाने के लिए लहसुन की कली को सरसों के गर्म तेल में डाल कर इस तेल से मालिश करें।आप अदरक को पानी में डाल कर उबाल लें और फिर इसमें शहद मिला कर इसें ठंडा कर पीएं। प्रतिदिन अदरक और शहद का बना काढ़ा पीने से भी कमर का दर्द दूर होता है।

आप अपने शरीर के किसी भी हिस्सें में होने वाले दर्द को दूर करने के लिए प्रतिदिन शारीरिक एक्सरसाइज या फिर योगासन का अभ्यास करें।इससे हमारा ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है और इससे हमारे शरीर में होने वाले दर्द से आराम मिलता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here