बारिश में बढ़ती बालों में जूंओं की परेशानी, आप घरेलू उपायों से करें इस समस्या को दूर

0

जयपुर।बारिश के मौसम में मच्छरों के कारण फैलने वाली कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों का खतरा अधिक रहता है।इसके अलावा इस मौसम में त्वचा और बालों से जुड़ी परेशानियां भी अधिक बढ़ जाती है।बारिश के मौसम में त्वचा में एलर्जी, बाल झड़ना, स्कैसल्पम और त्व‍चा में फुंसी और बालों में जूंएं पड़ने की समस्या अधिक दिखाई देती है।

बालों में जूंएं पड़ने की समस्या बारिश के पानी में भीगने, गर्मी व उमस से आने वाले पसीने और बालों की ठीक प्रकार से देखभाल ना करने के कारण अधिक होती है।बालों में पड़ने वाली जुंएं एक परजीवी है, जो हमारे सिर में रहकर खून चूसने लगती है।हमारे सिर में जूंएं पड़ने के कारण खुजली और स्कैील्पक में फुंसी होने की समस्या बढ़ जाती है।

ऐसे में बालों में पड़ने वाली जूंओं की परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ खास घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर सकती है।आप घर पर बेकिंग सोडा और हेयर कंडीशनर को मिला कर अपने बालों में लगाएं।इसके बाद आप बालों में कंघी करें।प्रतिदिन ऐसा करने से बालों में पड़ने वाली जूंओं की परेशानी दूर हो जाती है।

नमक में मौजूद सोडियम क्लोराइड हमारे बालों में पड़ने वाली जूंओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है।इसके लिए आप नमक के साथ सिरका मिला कर स्प्रे बोतल में डाल लें और फिर आप अपने पूरे सिर पर इस मिश्रण का स्प्रेर करें।

आप कुछ देर तक अपने बालों को ढ़क कर रखे और फिर साफ पानी से अपने बालों को धो लें।कुछ दिन तक नमक के इस स्प्रे पेस्ट का इस्तेमाल करने से बालों में पड़ने वाली जूंओं की परेशानी दूर हो जायेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here