महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू, प्रेसिडेंट रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी

0

जयपुर। महाराष्ट्र में पिछले महीने हुए विधानसभा चुनावों के बाद सरकार के गठन को लेकर जारी गतिरोध के बीच मंगलवार शाम को राष्ट्रपति शासन लागू कर दिया गया है पुलिस और मीडिया में जानकारी के अनुसार अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले आज दिन में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी की रिपोर्ट पर राज्य में राष्ट्रपति शासन लागू करने की सिफारिश करी थी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की घोषणा पर हस्ताक्षर कर दिए हैं।

अधिकारियों ने कहा है कि राज्य की विधानसभा निलंबित अवस्था में रहेगी। उनके अनुसार राज्यपाल ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि राज्य में ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गई है कि चुनाव परिणाम घोषित होने के 15 दिन के बाद भी एक स्थाई सरकार स्थाई सरकार बन पाए ऐसा कुछ रास्ता दिखाई नहीं दे रहा है। राज्यपाल ने कहा कि सरकार के गठन के लिए सभी प्रयास किए गए हैं। लेकिन उन्हें स्थाई सरकार बनाने की किसी भी प्रकार की अभी कोई संभावना नहीं दिखाई देती है।

इसके अलावा अधिकारियों ने बताया है कि राज्यपाल ने उल्लेख किया है कि उन्हें लगता है कि राज्य का शासन संविधान के प्रावधानों के अनुसार नहीं चलाया जा सकता और जब उनके पास अब कोई विकल्प नहीं बचा है तो वह संविधान के अनुच्छेद 356 के प्रावधान पर रिपोर्ट भेजने को विवश है।

वही अनुच्छेद 356 को जिस आम तौर पर राष्ट्रीय शासन के रूप में माना जाता है और यह राज्य में संवैधानिक तंत्र की विफलता से संबंधित है। वहीं केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भी मंगलवार को महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने की सिफारिश है करी है। राज्य में पिछले महीने हुए विधानसभा चुनाव के बाद कोई भी राजनीतिक पार्टी सरकार नहीं बना सकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here