राष्ट्रपति ट्रंप ने चीन को दी 100 अरब अतिरिक्त आयात शुल्क की चेतावनी

0
158

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह चीनी वस्तुओं पर अतिरिक्त 100 अरब डॉलर का आयात लगाने पर विचार कर रहे हैं। इसके साथ ही, विश्व की दो सबसे बड़ी आर्थिक शक्तियों के बीच खुली व्यापार जंग की संभावना गहरा गई है। ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि उन्होंने चीन की ओर से अनुचित जवाबी कार्रवाई पर प्रतिक्रिया जाहिर कर रहे थे। चीन ने बुधवार को सोयाबीन, सुअर गोश्त समेत कई उत्पादों पर आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी जिसका सालाना मूल्य 50 अरब डॉलर है।

चीन के वाणिज्य मंत्री ने कहा कि बीजिंग अपने हितों की रक्षा के लिए कोई भी कीमत चुकाने से नहीं हिचकिचाएगा। मंत्री ने कहा, “हम कोई व्यापार जंग नहीं चाहते हैं लेकिन ऐसी व्यापार जंग से भयभीत भी नहीं हैं।”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने अपनी घोषणा में कहा, “चीन के अनुचित जवाबी कार्रवाई के आलोक में मैंने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि को यह विचार करने का निर्देश दिया है कि क्या 100 अरब डॉलर का अतिरिक्त आयात शुल्क चीनी वस्तुओं पर लगाना समुचित होगा।”

उधर, चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा, “चीन और अमेरिका दोनों महाशक्तियों को समानता के आधार पर एक दूसरे का सम्मान करना चाहिए।”

चीन ने साफ कहा कि चाहे दो बड़े व्यापारिक साझेदारों के बीच व्यापारिंग जंग की स्थिति क्यों न उत्पन्न हो, अमेरिका द्वारा आगे आयात शुल्क लगाने पर वह भी प्रतिक्रियात्मक कदम उठाएगा।

चीन के वाणिज्य मंत्री ने एक बयान में कहा, “चीन और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की ओर से विरोध के बावजूद अगर अमेरिका अपने संरक्षणवादी रुख पर कायम रहता है तो चीन अपने देश और लोगों के हितों की रक्षा के लिए आखिर तक लड़ाई जारी रखेगा।”

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here