स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का भाषण

0
146

जयपुर। 72वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्र के नाम संदेश दिया । बता दे की बतौर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का यह देश के नाम दूसरा संदेश है। इस भाषण का प्रसारण दूरदर्शन और रेडियो पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में किया जा रहा है, इसके अलावा रेडियो के जरिए श्याम को 8 बजे किया जाएगा।

राष्ट्रपति ने अपने भाषणकी शुरुवात देशवासियों को बधाई देते हुए की, उन्होंने कहा की हमारे देश को आजादी 14 अगस्त की रात को मिली हैऔर इस आजदी के लिए कई लोगों ने अपना जीवन लगा दिया था। कोविंद ने कहा की आज हम अपने देश की आजादी के लिए लड़ने वाले लोगों को याद कर रहे है।

राष्ट्रपति ने कहा की हम भाग्यशाली है की हमें हमारे स्वतंत्रता सैनानियों जी विरासत मिली है, उन्होंने इस मौके पर किसानों और सेना की महत्वता की बात कही।

वहीं कोविंद ने कहा की आज हम हर वर्ग को आगे बढाकर अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों का भारत बनाते है। उन्होंने महिला सशक्तिकरण और युवओं के अपनी प्रतिभा दिखाने की बात करते हुआ कहा की प्रतियेक भारतीय का कर्तव्य है की वो अपना काम पूरी लगन और निष्टा से करे ।

राष्ट्रपति ने कहा की आज हम ऐसे मुकाम पर खड़े है जहां हम अपने बहुत से लक्ष्यों को पूरा कर सकते है, जिन्हें हम कई सालो ने पूरा करना चाहते है, उन्होंने कहा कि सबके लिए बिजली, खुले में शौच से मुक्ति, सभी बेघरों को घर और अति-निर्धनता को दूर करने के लक्ष्य अब हमारी पहुँच में है।

इसके अलावा उन्होंने कहा की ये उत्सव किसी एक सरकार का नहीं बल्कि पुरे देश है।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here