तैयारी /अयोध्या का होगा कायाकल्प, सड़क से लेकर रेलवे स्टेशन तक की बदलेगी सूरत

0
68

जयपुर। सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में राम मंदिर के बनाने के लिए तैयारियों का काम शुरू हो चुका है। बताया जा रहा है कि राम मंदिर के अलावा अयोध्या में अब जल्द ही करोड़ों रुपए की योजनाओं को शुरू कर दिया जाएगा। इसमें समूचा अयोध्या की कायाकल्प होने की उम्मीद जताई जा रही है। वही आपको बता दें कि अयोध्या के नियर ऋषिकेश उपाध्याय के मुताबिक इस प्राचीन शहर को तीर्थ स्थल के रूप में विकसित कर आ जाना है पुलिस चौकी स्टेशन से लेकर पांच सितारा होटल तक सूरत बदलने वाली है। इसे राम मंदिर की तर्ज पर तैयार करने की योजना भी बनाई जा रही है और इसके लिए तैयारियों को शुरू कर दिया गया है।

आपको बता दे कि अब इस शहर के आधुनिकरण की बात शुरू हो चुकी आपको बता दें कि मैं यह ने खुद मीडिया से बातचीत करते हुए बताया है कि आर्थिक विकास परिषद की स्थापना कर दी जाएगी जिससे राज्य के साथ-साथ शहर को विकसित करने का काम सौंप दिया जाएगा। वहीं पर्यटन और कनेक्टिविटी को बढ़ावा देने के लिए भी आधुनिक बुनियादी ढांचे को तैयार कर लिया जाएगा।

 

इसके अलावा आपको बता दें कि उन्होंने कहा है कि सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशों के आधार और उसी के अनुसार केंद्र सरकार के साथ शीर्ष जिला और उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारियों अयोध्या के सर्वागीण विकास के लिए प्रस्तुत रोड मैप को तैयार करने के लिए जल्द ही बैठक भी करी जाएगी।

वह इसके अलावा आपको बता दें कि मैया ने कहा है कि अयोध्या में सरयू नदी के तट पर ही भगवान राम की 151 मीटर ऊंची प्रतिमा को स्थापित करने का प्रस्ताव भी रखा गया है। केंद्रीय सांस्कृतिक मंत्रालय के मुताबिक नहीं अयोध्या के विकास की जिम्मेदारी नोडल एजेंसी को दी गई है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अनुसार नहीं अयोध्या के आधुनिकरण की योजना में शहर में राम संग्रहालय खोलने की भी योजना को तैयार किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here