गर्भवती महिलाएं स्वास्थ्य का रखें खास ख्याल, तरबूज का सेवन कर इन समस्याओं से रहें दूर

0

जयपुर।गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का खास ख्याल रखना आवश्यक होता है।क्योंकि गर्भावस्था में गर्भ में पलने वाले शिशु को आवश्यक पोषण मां के द्वारा ही मिलता है और गर्भावस्था में संतुलित आहार का सेवन ना करने के कारण बच्चा कुपोषण का शिकार बन सकता है।इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में पौष्टिक तत्वों को शामिल करना आवश्यक है, ताकि जज्चा और बच्‍चा दोनों ही स्‍वस्‍थ रहें।

गर्मी के मौसम गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट में तरबूज का सेवन करना लाभदायक रहता है।तरबूज में कई प्रकार के विटामिन्स और न्यूट्रिएंट्स के अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद रहता है, जो शरीर को पोषण देने के साथ गर्मी से राहत देने में भी मदद करते है।

अक्सर गर्भवती महिलाओं में मॉर्निंग सिकनेस की समस्या अधिक दिखाई देती है। ऐसे में आप प्रतिदिन तरबूज के जूस का सेवन करें। तरबूज के जूस का सेवन करने से शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है और इससे एनीमिया की समस्या दूर होती है।

watermelonतरबूज की तासीर ठंडी होती है, जो हमारे शरीर को गर्मी से राहत देने में मदद करती है।तरबूज का सेवन करने से हार्टबन और एसिडिटी की समस्या दूर होती है।तरबूज में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे कब्ज की परेशानी नहीं होती है।

watermelon is helathyगर्भवती महिलाओं को गर्मी में होने वाली पानी की कमी से बचने के लिए डाइट में तरबूज का सेवन करना चाहिए।क्योंकि तरबूज में 97 प्रतिशत पानी मौजूद रहता है, जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और शरीर डिहाइड्रेशन की समस्या से बचा रहता है।इससे पेट की गर्मी की समस्या भी दूर होती है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here