Pregnancy tips:गर्भावस्था में स्वस्थ रहने के लिए, डाइट में करें इन पौष्टिक तत्वों को शामिल

0

जयपुर।गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है। इस समय के दौरान, आपके शरीर को अतिरिक्त पोषक तत्वों, विटामिन और खनिजों की आवश्यकता होती है।मुख्य पोषक तत्वों की कमी वाले आहार बच्चे के विकास को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। खाने की गलत आदतें और अधिक वजन बढ़ने से गर्भकालीन मधुमेह और गर्भावस्था या जन्म संबंधी जटिलताओं का खतरा बढ़ सकता है।गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ, पौष्टिक खाद्य पदार्थ चुनने से आपको और आपके बच्चे के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए माँ के आहार को संतुलित और पौष्टिक बनाने की आवश्यकता होती है। इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा का सही संतुलन शामिल होता है और सब्जियों, फलों का सेवन करना आवश्यक है।

गर्भावस्था के दौरान सही भोजन करना महत्वपूर्ण है। लेकिन आप जो खाते हैं वह आपकी भलाई और भ्रूण वृद्धि और विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार का सेवन करना आपके और आपके बच्चे के लिए बेहद आवश्यक है।

फलियां
अपने आहार में काली बीन्स, सफेद बीन्स, पिंटो बीन्स, मसूर, काली आंखों वाले मटर, और किडनी, गार्बानो, या सोया बीन्स शामिल करें।आप मिर्च और सूप, सलाद और पास्ता व्यंजन आज़माएँ।यह प्रोटीन और फाइबर के लिए पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत भी हैं, जैसे कि लोहा, फोलेट, कैल्शियम और जस्ता।

जामुन
जामुन में स्वस्थ कार्ब्स, विटामिन—सी, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं। इनमें आमतौर पर उच्च मात्रा में विटामिन—सी होता है, जो आपके शरीर को आयरन को अवशोषित करने में मदद करता है। विटामिन सी हमारी प्रतिरक्षा को मजबूत बनाने में मदद करता है।जामुन में ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।इससे हमारे शरीर का ब्लड शुगर नियंत्रित बना रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here