Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त नींद नहीं लेना? तो इस समाधान का प्रयास करें

0

गर्भावस्था एक ऐसी स्थिति है जब एक महिला को साहस के साथ अपने शरीर में होने वाले सभी परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है। ऐसे समय में, नवजात शिशु के बारे में नई उम्मीदें, विचार हैं। साथ ही, उसकी सुरक्षा को लेकर भी चिंताएं हैं। ऐसी स्थिति में, एक महिला को अक्सर तनाव, चिंता जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है और इसमें वह नकारात्मक विचारों से घिर जाती है। ये समस्याएं उसके भ्रूण को भी प्रभावित करती हैं। यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी मदद से आप शुरुआत कर सकते हैं:

-गर्भावस्था में बार-बार पेशाब जाना, इसलिए वे रात को ज्यादा न सोएं। इससे महिलाओं की चिड़चिड़ापन बढ़ता है।

-गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं। जिससे नींद की समस्या हो सकती है।

-यह अक्सर गैस और नाराज़गी का कारण बनता है। यह आपको असहज और नींद में असमर्थ महसूस कराता है। यदि आप ऐसी समस्याओं से गुजर रहे हैं, तो नीचे दिए गए सुझावों का उपयोग करें।

इस उपाय को करें

-अगर आप रात को सो नहीं सकते हैं, तो दिन में थोड़ी नींद लेने की कोशिश करें, ताकि आपके शरीर को उतनी नींद मिल सके जितनी जरूरत है।

-गर्भवती भोजन गर्भावस्था में सबसे महत्वपूर्ण है। अगर आपको गर्भावस्था के दौरान उचित पोषण नहीं मिल रहा है, तो विटामिन बी आपको पर्याप्त नींद लेने से रोकता है। आहार में साबुत अनाज, मछली और साग शामिल होना चाहिए।

-गर्भावस्था के दौरान देर रात तक खाने से बचना संभव है। सोने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले भोजन लेना चाहिए।

-रात में टीवी, मोबाइल, लैपटॉप से ​​दूर रहें। सोते समय सेट करें एक किताब पढ़ने या सोते समय संगीत सुनने की आदत डालें। इससे आप आसानी से सो सकते हैं।

-यह संभव है कि आप अपने कमरे के तापमान को गर्म न रखें क्योंकि आप गर्म मौसम में जल्दी सो जाते हैं।

-शराब पीना, देर रात तक चाय पीना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here