Elon Musk के स्टारलिंक इंटरनेट के लिए भारत में प्री-बुकिंग शुरू

0

एलन मस्क के स्वामित्व वाली स्पेसएक्स की स्टारलिंक इंटरनेट सेवा के लिए भारत के कुछ क्षेत्रों सहित दुनिया भर के कई स्थानों के लिए प्री-बुकिंग शुरू हो गई है। स्टारलिंक ने खुलासा किया है कि यह 2022 तक भारत में कई क्षेत्रों में कवरेज को लक्षित कर रहा है। इन क्षेत्रों के लिए प्री-बुकिंग 99 डॉलर में की जा सकती है और यह राशि रिफंडेबल होगी।

स्टारलिंक ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “उपलब्धता सीमित है। ऑर्डर पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर पूरे किए जाएंगे।”

भारत में जिन क्षेत्रों के लिए प्री-बुकिंग उपलब्ध है, उनमें गुजरात से इंडिया कॉलोनी आरडी, बापूनगर और अहमदाबाद शामिल हैं। इसके अलावा इंडियन कॉफी हाउस रोड, इंदौर, मध्य प्रदेश के लिए भी बुकिंग शुरू हो चुकी है।

मस्क ने पिछले महीने कहा था कि उनकी स्टारलिंक उपग्रह-आधारित (सैटेलाइट बेस्ड) इंटरनेट सेवा की इंटरनेट गति, जिसका उद्देश्य दुनिया भर के दूरदराज के क्षेत्रों में लाखों लोगों के लिए सस्ता इंटरनेट उपलब्ध कराना है, इस वर्ष दोगुनी होकर 300 एमबीपीएस हो जाएगी।

कंपनी वर्तमान में स्टारलिंक परियोजना के लिए 50 से 150 एमबीपीएस के बीच गति का वादा करती है, जो लगभग 12,000 उपग्रहों के नेटवर्क के माध्यम से उच्च गति इंटरनेट देने की योजना बना रही है। इसने पहले ही अपने 1,000 से अधिक स्टारलिंक उपग्रहों को कक्षा में स्थापित कर दिया है।

स्टारलिंक का कहना है कि यह सेवा विश्व के उन क्षेत्रों के लिए आदर्श रूप से अनुकूल है, जहां कनेक्टिविटी आमतौर पर एक चुनौती रही है।

स्पेसएक्स ने कथित तौर पर भारत सरकार से पिछले साल नवंबर में देश के दूरदराज के इलाकों में इंटरनेट का उपयोग करने के लिए सैटेलाइट तकनीक के इस्तेमाल को मंजूरी देने की अपील की थी।

न्यूज स़ोत आईएएनएस

SHARE
Previous articleरैंसमवेयर गिरोह का भुगतान करना एक अच्छा विचार नहीं है
Next articleTemple: देव सर्किल उत्तराखंड में शिव सर्किट बन गया
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here