आज है प्रदोष व्रत, जानिए भगवान शिव की पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व

0

हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत को बहुत ही खास महत्व दिया जाता हैं वही आज प्रदोष व्रत रखा जा रहा हैं यह व्रत हर माह के कृष्ण और शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता हैं आज के दिन व्रती भगवान शिव और माता पार्वती की विशेष पूजा आराधना करते हैं खासकर शैव सम्प्रदाय के लोग प्रदोष व्रत को बड़े ही धूमधाम के साथ मनाते हैं ऐसा कहा जाता हैं कि इस व्रत के पुण्य प्रताप से मनुष्य की सभी इच्छाएं पूर्ण हो जाती हैं साथ ही सभी तरह के भौतिक दोष भी दूर हो जाते हैं, तो आज हम आपको प्रदोष व्रत में भगवान शिव की पूजा का शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए जानते हैं।

जानिए व्रत का शुभ मुहूर्त—
शुभ मुहूर्त आज दिन भर हैं व्रती किसी भी समय भगवान शिव और मां पार्वती की आराधना व पूजन कर सकते हैं जबकि प्रदोष व्रत तिथि सुबह 9 बजकर 05 मिनट से शुरू होकर 4 जून को 6 बजकर 6 मिनट पर समाप्त हो जाएगी।

भगवान शिव के परम भक्त सूत जी ने प्रदोष व्रत के महत्व को बताया हैं उन्होंने कहा कि प्रदोष दिन के मुताबिक विशेष फल प्रदान करता हैं अगर सोमवार को पड़े तो सोम प्रदोष व्रत होता हैं मंगलवार को पड़े तो इसे भौम और शनिवार को पड़ें तो इसे शनि प्रदोष व्रत कहा जाता हैं। इस बार बुधवार को यह व्रत पड़ा हैं इसलिए आज के दिन शिव की पूजा करने से सभी तरह के मनोरथ सिद्ध हो जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here