अमेरिका और ईरान के बीच सुलह की संभावना,ईरानी नेतृत्व ट्रंप से मुलाकात कर सकता है

0
30

जयपुर।काफी लंबे समय से चल रहा अमेरिका और ईरान के बीच तनाव अब कम होने के आसार नजर आने लगे है।इससे पहले फ्रांस में जी—7 की बैठक में राष्ट्रपति इमैनुएला मैंक्रो ने इस बात के लिए राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को मना लिया था लेकिन बाद में कुछ कारणो के चलते ऐसा संभाव नही हो पाया था।

परंतु अब की बार अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने इस बात का जिक्र किया है कि, उन्हें लगता है कि ईरानी नेतृत्व उनसे मुलाकात और बातचीत करना चाहता है और साथ ही उन्होंने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र महासभा के आगामी सत्र के दौरान ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी के साथ शिखर वार्ता के प्रयास में जुटे हुए है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाताओं को बताया कि ईरान अब अमेरिका से बात और मुलाकात करना चाहता है।राष्ट्रपति ट्रंप ने भी बार-बार इसके लिए संकेत दिए है कि वह ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी से मिलने के लिए तैयार है।ईरान के राष्ट्रपति हसन रुहानी के इस महीने में 16 सितंबर को न्यूयॉर्क में होने वाले संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में आने की संभावना है। हालांकि दोनो की मुलाकात के संबंध में ईरान की ओर से अभी तक कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को नही मिली है।

इस संभावना के पहले ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने डॉनल्ड ट्रंप प्रशासन पर निशाना साधते हुए कहा था कि अमेरिकियों को यह समझना चाहिए कि बेलगामता और गर्मजोशी उनके पक्ष में काम नहीं करती है दोनों को छोड़ देना ही उचित होगा।

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव बढ़ने का कारण राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप सरकार के द्वारा 2015 में परमाणु समझौते से पीछे हटना है और साथ ही डॉनल्ड ट्रंप सरकार ने ईरान के उपर कई तरह के प्रतिबंध भी लगा दिए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here