अंडों से प्रदूषण रहित बनायेंगे ऊर्जा जिससे रहेगा वातावरण शूद्ध

0
96

जयपुर। इंसानों के लालचता के कारण वायुमंडल में कार्बन का उत्सर्जन लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इसके कारण से जलवायु परिवर्तन हो रहा है जिसके दुनिया पर भरी संकट मंडरा रहा है। वैज्ञानीक आये दिन नई नई ऐसी तकनीक का विकास कर रहे हैं, जिससे कार्बन का स्तर बढ़ता ही जा रहा। जापानी वैज्ञानिकों ने इससे निजात  दिलाने के लिए एक नई सफलता हासिल की है। इस पर वैज्ञानिक ने दावा किया है

कि उनकी टीम ने कार्बन मुक्त ऊर्जा बनाने की एक नई तकनीक बनाली है। आपको देख कर हैरानी होगी की अंडे से यह कारनामा किया गया है। वैज्ञानीकों ने अंडे के भीतर निकलने वाले सफेद तरल पदार्थ से अब कार्बन फ्री एनर्जी का निर्माण करने की एक तकनीक बनाई है। ओसाका सिटी यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर यमादा ने बताया है कि शोध में अंडे में उपस्थित सफेद पदार्थ से एक अच्छे प्रोटीन स्त्रोत के रूप में इस्तेमाल किया गया था, लेकिन कुछ  ऐसे लक्षण दिखाई दिये की जिससे ऊर्जा भी बनाई जा सकती है। जिससे प्रदूषण नाम का की कोई चीज़ ही नहीं होगी।

यह ऊर्जा कार्बन से भी रहित होती है। अंडे के सफेद पदार्थ से हाइड्रोडन का निर्माण किया जा सकता है। जिससे बिजली उत्पादन किया जा सकता है। इस ऊर्जा की यह खास बात है की इससे कोई प्रदूषण नहीं होगा। यह प्रदूषण रहित होगी। लेकीन कई वैज्ञानीकों का कहना है की हाइड्रोजन भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है। इससे भी हानिकारक तत्व भी वातावरण में फैलते हैं। वैज्ञानीक अंडे के अंदर पाये जाने वाले सफेद पदार्थ से एक सुरक्षित ऊर्जा उत्पादन पर शोध कर रहे है जो की प्रदूषण रहित हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here