पीएम मोदी ने आरोग्य वन का किया उद्घाटन,380 प्रजातियों के लगाए गए 5 लाख औषधिय पौधें

0

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर गुजरात गए हैं,जहां पीएम मोदी कई कार्यक्रमों में शामिल हुए।इसके साथ ही नर्मदा जिले के केवडिया में आरोग्य वन का उद्घाटन किया है।
सरदार पटेल की जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी उनकी जन्मभूमि पर पहुंचे।कोरोना काल में पीएम मोदी पहली बार गुजरात के दौरे पर हैं।प्रधानमंत्री मोदी सबसे पहले गांधीनगर में दिवंगत नेता केशुभाई पटेल के आवास पर पहुंचे। उन्होंने पटेल को श्रद्धांजलि दी और उनके परिजन से मुलाकात की।

पीएम मोदी ने आरोग्य वन (Aarogya Van) का उद्घाटन करने के बाद इसका निरीक्षण किया. उन्होंने गोल्फ कार्ट पर सवार होकर पूरे आरोग्य वन का चक्कर लगाया. इसके अलावा उन्होंने एक सेल्फी पॉइंट का भी उद्घाटन किया है. बता दें कि आरोग्य वन सरदार पटेल की प्रतिमा के नजदीक स्थित है।इसमें कई तरह की औषधीय वनस्पतियां मौजूद हैं।

आरोग्य वन भारत की समृद्ध पुष्प परंपराओं, तमाम पौधों के साथ-साथ कल्याण और अच्छे स्वास्थ्य के पारंपरिक तरीकों पर आधारित है। इस वन में तकरीबन 5 लाख से ज्यादा औषधियां हैं।यह वन तकरीबन 17 एकड़ जमीन में फैला हुई है।इसमें खई तरह के औषधीय पौधे लगे हुए हैं।इसके अलावा कई आकर्षक फूलों की बहार है।सभी जानते है कि औषधीय पेड़-पौधे कुदरत द्वारा दिया गया वरदान हैं। मानवीय जीवन में पेड़-पौधों का एक विशेष महत्व है।इसमें न केवल भोजन संबंधी आवश्यकताओं की पूर्ती ही होती, बल्कि जीव जगत से नाजुक संतुलन बनाने में भी सर्वोच्च स्थान है।

गौरतलब है पीएम मोदी आरोग्य वन के उद्घाटन के अलावा राज्य में कई अन्य परियोजनाओं की शुरुआत करने वाले हैं।इसके लिए वह गुजरात पहुंचे हैं। पीएम मोदी द्वारा आरोग्य वन के उद्घाटन के दौरान मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और गवर्नर आचार्य देवब्रत भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here