अंडमान निकोबार में आज से इंटरनेट युग की शुरूआत, 1224 करोड़ के प्रोजेक्ट का PM मोदी करेंगे उद्घाटन

0

अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में आज से इंटरनेट युग की शुरुआत होने जा रही है। 20 माह पहले पीएम मोदी ने जिस हाईस्पीड इंटरनेट प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया था उसका आज उद्धाटन करेंगे। चेन्नई से अंडमान निकोबार की राजधानी पोर्ट ब्लेयर के बीच 2X200 गीगाबाइट प्रति सेकेंड की बैंडविड्थ और पोर्ट ब्लेयर से अंडमान निकोबार के 7 अलग-अलग द्वीपों के बीच 2X200 गीगाबाइट प्रति सेकेंड की बैंडविड्थ है।

इसके चलते अब अंडमान निकोबार के लोगों को इंटरनेट से जुड़ने का शौभाग्य प्राप्त हो सकेगा। बीते कुछ सालों के दौरान सामरिक सुरक्षा के लिहाज से जिस प्रकार अंडमान निकोबार की अहमियत बढ़ी है। समुंद्र में चीन के विस्तार को रोकने के लिए अंडमान निकोबार एक महत्वपूर्ण केंद्र बनकर उभरा है। इसके मद्देनजर अंडमान निकोबार के लिए इंटरनेट के नए युग की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करने जा रहे हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी हाई स्पीड ब्रॉडबैंड नेट सेवा की शुरूआत करने से पहले अंडमान निकोबार के बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। गौरतलब है कि अंडमान को इंटरनेट से जोड़ने को लेकर परियोजना की आधारशिला पीएम मोदी ने 30 सितंबर 2018 को पोर्ट ब्लेयर में रखी थी।

1224 करोड़ रुपये की लागत से इस परियोजना को साकार रूप दिया जाएगा। इसके लिए करीब 2300 किलोमीटर लंबी सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछाई गई है। इससे भारत के अन्य हिस्सों की तरह अंडमान निकोबार में भी मोबाइल और लैंडलाइन टेलीकॉम सेवा मिल पाएगी। पीएम मोदी ने इस परियोजना की अहमियत पर भी प्रकाश डाला और कहा कि मुझे विश्वास है कि इस सुविधा से अंडमान निकोबार के बच्चों की पढ़ाई और बैंकिंग जैसी सेवाओँ में ऑनलाइन सुविधा का लाभ मिल पाएगा।

Read More….
प्रोजेक्ट चीता: LAC पर तैनात हेरोन ड्रोन्स बनेंगे और घातक, मिसाइल और बम से होंगे लैस
Rajasthan: गहलोत गुट की मांग, पायलट खेमे के बागी विधायकों पर हो कार्रवाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here