मध्यप्रदेश: कल 750 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट को राष्ट्र को समर्पित करेंगे PM मोदी

0

मध्य प्रदेश के रीवा में करीब 4 हजार करोड़ रुपये की लागत से 750 मेगावाट सौर परियोजना में पूर्ण क्षमता के साथ उत्पादन शूरू हो गया है। 10 जुलाई यानी कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए रीवा अल्ट्रा मेगा सोल परियोजना को देश को समर्पति करेंगे। सरकार की इस योजना से 800 लोगों को राजगार के अवसर मिल सकेंगे।

मध्य प्रदेश के रीवा में 1590 हेक्टेयर क्षेत्र यह प्लांट फैला है। दुनिया के सबसे बड़े सिंगल साइड सौर संयत्रों में एक है। इस परियोजना से उत्पादित बिजली का 76 फीसदी फाग मध्य प्रदेश दिया जाएगा। जबकि बाकी 24 फीसदी हिस्सा दिल्ली मेट्रो को दिया जाएगा। ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब मध्य प्रदेश के किसी पावर प्रोजेक्ट से रजाय् के बाहर किसी व्यावसायिक गतिविधियों के लिए बिजली दी गई है।

गुरुवार को ब्रिटेन में आयोजित इंडिया ग्लोबल वीक-2020 कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए हिस्सा लिया। पीएम मोदी ने समिट को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना वायरस एक विश्वव्यापी संकट के रूप में उभरा है। इस संकट ने मानव को हर तरीके से प्रभावित किया है। चाहे मसला निवेश का हो या फिर व्यापार का हो। पीएम ने कहा कि पूरी दुनिया में भारतीय टैलेंट को देखा है। भारतीय उद्यमी दशकों से दुनिया को रास्ता दिखा रहे हैं। इस इवेंट ने भारत मे अवसरों को वैश्विक दर्शकों तक पहुंचाने में मदद की है।

Read More…
Kanpur Encounter: उज्जैन के महाकाल से पकड़ा गया विकास दुबे, सुरक्षा गार्ड ने दी थी सूचना
Coronavirus India: पिछले 24 घंटे में करीब 25 हजार नए मामले, अब तक 7.67 लाख संक्रमित

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here