पीएम मोदी का 30 मई को होगा शपथग्रहण ,सत्रहवीं लोक सभा का गठन 6जून को

0
63

जयपुर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,भारत के दोबारा प्रधानमंत्री के तौर पर 30 मई 2019 को शपथ लेगे।और 31 मई को कैबिनेट की पहली बैठक होगी।इसी बैठक में लोक सभा सत्र के कार्यक्रम पर अंतिम निर्णय लिया जायेगा।


सत्रहवीं लोकसभा 6 जून से अपना काम शुरू कर देगी और इस सत्र के 15 जून तक चलने की संभावना है।
सूत्रो ने बताया कि 31 मई को होने वाली कैबिनेट की पहली बैठक में सत्र की तारीख पर अंतिम फैसला लिया जायेगा व 6 जून को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद संसद के दोनो सदनों की सयुंक्त बैठक को सम्बोधित करेगे।सत्र के पहले दिन ही लोकसभा अस्थायी स्पीकर को नियुंक्त कर सकती है सूत्रों ने बताया कि अस्थायी स्पीकर नव निर्वाचित सांसदो को पद व गोपनियता की शपथ दिलायेगे।स्पीकर का चुनाव 10 जून को किया जायेगा।


लोकसभा अध्यक्ष की नियुंक्ति के बाद दोनो सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी और इसका जवाब नरेंद्र मोदी देंगे।राष्ट्रपति भवन की विज्ञप्ति के अनुसार,राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 30 मई को शाम सात बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मंत्रिपरिषद के अन्य सदस्यों को पद व गोपनीयता की शपथ दिलायेगें।


गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा के ऐसे पहले नेता है जिन्हे प्रधानमंत्री के पाचं साल के कार्यकाल को पूरा करने के बाद,लगातार दुसरी बार चुना गया।साथ ही जवाहर लाल नेहरू व इन्दिरा गॉधी के बाद पूर्ण बहुमत के सा​थ सत्ता में पहुचने वाले तीसरे प्रधानमंत्री बन गये। भाजपा के अब तक के कार्यकाल नरेंद्र मोदी ही एक मात्र ऐसे प्रधानमंत्री है जिन्होने अपनी जीत हिन्दू राष्ट्रवाद की जीत बताया है और पूरे विश्व ने मोदी के अदम्य साहस को सराहा है।विदेशो से भी मोदी को बधाईया प्राप्त हो रही है।मोदी ही एक मात्र प्रधानमंत्री है जिन्होने जीएसटी व नोट बन्दी के बावजूद भी दोबार सता प्राप्त कर ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here