फिर से लम्बे भाषण पर लौटे मोदी

0
122

जयपुर। बुधवार को स्वतंत्रता दिवस के जश्न के मौके  पर  पीएम मोदी ने लाल किला से भाषण दिया,पिछले साल अपने सबसे छोटे स्वतंत्रता दिवस भाषण देने के बाद, इस साल प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल एक बार फिर लम्बा भाषण दिया है। इस बार पीएम मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए 80 मिनट से अधिक समय तक बात की।

आपको बता दे की प्रधानमंत्री मोदी ने पिछले साल 57 मिनट के लिए ही बोले थे जो की उनके पांच साल के कार्यकाल का सबसे छोटा स्वतंत्रता दिवस भाषण था। बता दे की 2०16 में, उन्होंने 96 मिनट का भाषण दिया था जो अब तक सबसे लम्बा भाषण था।

यहां तक की भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने 1947 में 72 मिनट का भाषण दिया था, वो भाषण  2015 तक का लाल किले से दिया गया सबसे लंबा भाषण था।

बता दे की पिछले स्वतंत्रता दिवस से पहले अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मान की बात’ में, प्रधान मंत्री मोदी ने कहा था  कि उन्हें लोगो के शिकायत पत्र प्राप्त हुए है जिसमें लोग उनके लम्बे भाषण देने की शिकायत कर रहे है, लोगो के इन पत्रों के बाद पीएम मोदी ने  एक छोटा भाषण देने का वादा किया था।

उन्होंने 2014 में 65 मिनट और 2015 में 86 मिनट के लिए बात की थी।

प्रधानमंत्री मोदी के पूर्ववर्ती मनमोहन सिंह, जिन्होंने अपने लंबे कार्यकाल में 10 भाषण दिए, उनके स्वतंत्रता दिवस भाषण लगभग 50 मिनट के आसपास के रहते थे। भाजपा के पहले प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में 30-35 मिनट के लिए बात की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here