मोदी ने किया किसान कल्याण रैली को संबोधित

0
118

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मलोट में किसान कल्याण रैली को संबोधित करा और इस रैली के जरिए अगले साल होने वाले चुनाव के लिए जमीन तैयार करने और किसानों की फसल का एमएसपी बढ़ाने के मुद्दे पर बात की। बता दे की एमएसपी वो दर है जिसपे सरकार किसानों से उनकी फसल खरीदती है। ताकि किसानो को नुकसान होने से बचाया जा सके मोदी सरकार ने अपने 2014 में एमएसपी को बढ़ाने का वादा किया था। जिसके चलते पिछले सप्ताह ही मोदी सरकार ने खरीफ की फसल में एमएसपी को 200 रुपए बढाया है और उसके बाद मोदी की ये पहली किसान रैली है। रैली में केंद्रीय मंत्री विजय सांपला, प्रदेश अध्यक्ष श्वेत मलिक के साथ बदल परिवार के लोग भी मौजूद रहें। वहीं रैली में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद थे।

प्रधानामंत्री मोदी ने रैली स्थल मलोट को किसान कुम्ब बताकर नमन किया। मोदी ने कहा की आज पुरे विश्व में ऐसी कोई जगह नहीं है, जहां पंजाब के लोग न हो, पंजाब ने पुरे विश्व में अपना लोहा मनवाया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि आज किसान आराम से सो रहा है, इसलिए कांग्रेस की नींद उड़ गई है। मोदी ने कहा की हमने किसानों की फसल का एमएसपी बढ़ा कर वो किया है जो कांग्रेस ने पिछले 60 सालों में नहीं किया है। उन्होंने कहा की हम किसानों की भलाई का रास्ता कभी छोड़ने वाले नहीं है। वहीं मोदी ने 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के वादे को दोराते हुए कहा की हम 2014 से ही इस काम में लगे है और कहा की सोइल हेल्थ कार्ड भी इसी उदेश्य की एक कड़ी है।

इसके अलावा मोदी ने कहा कि हिसार में बनने वाले एअरपोर्ट से सिर्फ हरियाणा को नहीं बल्कि  राजस्थान और  पंजाब के लोगों को भी फायदा होंगा।

इसके अलावा मोदी ने किसानों से अनुरोध किया की फसल काटने के बाद बचे अवशेष को जलाने की बजाय मशीन से काटे जिससे प्रदुषण में कमी आ सके। मोदी ने इसके लिए 50 करोड़ रुपए का सरकारी अनुदान पंजाब,हरियाणा और दिल्ली के किसानों को देने की बात कही। जिसमें इन मशीनों को खरीदने के लिए 50 प्रतिशत खर्चा सरकार देंगे वहीं 50 प्रतिशत खर्च किसानों को उठाना होंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here