पीएम मोदी 23 से 27 जुलाई तक विदेश यात्रा पर

0
79

जयपुर। विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया की पीएम मोदी 23 जुलाई से 27 जुलाई तक तीन देश रवांडा, युगांडा और दक्षिण अफ्रीका की विदेश यात्रा पर जाएगे।

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी सबसे पहले रवांडा जाएगे फिर वहां से युगांडा और फिर  दक्षिण अफ्रीका जाएंगे। बता दे की पीएम मोदी भारत के पहले प्रधानमंत्री होंगे जो रवांडा जाएगे।

विदेश मंत्रालय में आर्थिक संबंध के सचिव टी एस तिर्मुर्ती  ने बताया कि पीएम मोदी अपनी यात्रा के पहले चरण के दौरान,रवांडा में भारतीय समुदाय के साथ एक संक्षिप्त मुलाकात करेगे जहां उन्हें स्वागत समारोह दिया जाएगा।

पीएम मोदी के इस दौरे के दौरान रवांडा से सम्बन्ध मजबूत करेगे और दोनों देशो के बीच दो लाइन स्थापित की जाएगे।इस अलावा मंत्रालय ने बताया की भारत रवांडा को 200 गाय भी भेजेगा।

उसके बाद युगांडा के लिए दो दिन के दौरे पर जाएगे जहां पर पीएम मोदी युगांडा के राष्ट्रपति से मिलकर प्रतिनिधिमंडल स्तर की बात करेगे। इसके अलावा पीएम मोदी वहां की संसद में भाषण भी देगे। इसके अलावा वो भारतीय डायस्पोरा को भी संबोधित करेगे। इसके अलावा मंत्रालय ने बताया की यूगांडा के साथ भी भारत के दो लाइन क्रडिट को स्थपित करेगे।

इसके बाद पीएम मोदी साउथ अफ्रीका जाएगे और वहां पर ब्रिक्स सम्मलेन में शामिल होंगे। मंत्रालय ने बताया कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान समावेशी विकास, स्वास्थ्य और टीका कारण, शांति और विकास मुख्य मुद्दा होंगा इसके अलावा सभी ब्रिक्स के नेता मिल कर आने वाले समय को लेकर चर्चा करेगे। इसके अलावा ब्रिक्स के कई नेताओं के साथ अकेले में भी मुलाकात हो सकती है।

इसके अलावा पीएम मोदी सोत अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा से भी मुलाकात करेगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here