PM मोदी-जिनपिंग की मुलाकात आज, व्यापार-सुरक्षा पर होगी बात

0
44
pm modi-jinping file photo of goa BRICKS

जयपुर। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे के लिए भारत पहुंच रहे हैं और चेन्नई के प्राचीन शहर मामल्लापुरम में जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी, जिसके अंतर्गत व्यापार शिक्षा रक्षा सुरक्षा जैसे मसलों पर चर्चा की जाएगी.

वही आपको बता दें कि एक दूसरे के लिए खतरा नहीं है और दौरे से एक दिन पहले चीन के राजदूत उन्होंने कहा कि दोनों देश एक दूसरे के लिए खतरा नहीं है बल्कि एक दूसरे की डे विकास के अवसर को मुहैया कराते हैं चीन और भारत के बीच सहयोग ने न केवल एक दूसरे के विकास में योगदान किया है बल्कि आर्थिक वैश्वीकरण की प्रक्रिया को भी आगे बढ़ाया है.

वहीं उन्होंने कहा है कि इस जटिल दुनिया में सकारात्मक ऊर्जा भरने की हमारी बड़ी जिम्मेदारी है, अंतरराष्ट्रीय हालात पर भी चर्चा करी जाएगी चीनी राजदूत ने कहा कि दोनों नेता अंतरराष्ट्रीय हालात पर गहराई से विमर्श करेंगे वहीं वार्ता में आम सहमति ओं का नया ढांचा उभर सकता है जिसमें अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के बदलाव के लिए साझा दृष्टिकोण बनेगा.

वही मां मलप्पुरम में चीनी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मोदी के स्वागत के लिए व्यापारिक और व्यापक तैयारियां कर ली गई है जहां चीन के उप विदेश मंत्री लु हाव हुई ने कहा है कि दोनों पक्षों में शिखर वार्ता के लिए शानदार तैयारी करी गई है वहीं राष्ट्रपति शी की यात्रा द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की दिशा में तय करेगी.

वहीं चीनी उप विदेश मंत्री ने कहा कि यह एक अनौपचारिक बातचीत है इसलिए दोनों नेताओं के बीच किसी निर्धारित विचारों या विषयों के मुक्त आदान-प्रदान के लिए एक सहज माहौल मिलेगा और कोई करार होने की संभावना नहीं है मोदी और जिनपिंग के बीच में मुलाकात हो सकती है अधिकतर में उनके साथ उनके द्विभाषी होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here