पीएम मोदी ने दी बिहार को सौगात,9 राजमार्ग परियोजनाओं समेंत फाइबर स्कीम का किया शिलान्यास

0

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बिहार में 9 राजमार्ग व ‘घर तक फाइबर’ स्कीम का शिलान्यास किया।इस राजमार्ग परियोजना के तहत करीब 350 किलोमीटर लम्बी सड़क बनेगी जिसपर 14,258 करोड़ का खर्च किया जाएगा।वहीं बिहार के सभी 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं से जोड़ने के लिए घर तक फाइबर योजना का भी उद्घाटन किया गया हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि,”इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ने के साथ-साथ अब ये भी जरूरी है कि देश के गांवों में अच्छी क्वालिटी, तेज रफ्तार वाला इंटरनेट भी हो।”।उन्होंने कहा,”कि गांव-गांव में तेज इंटरनेट पहुंचेगा तो गांव में पढ़ाई आसान होगी। गांव के बच्चे, युवा भी एक क्लिक पर दुनिया की किताबों तक, तकनीक तक आसानी से पहुंच पाएंगे।”

वहीं कृषि विधेयक को लेकर कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, ये कानून कृषि मंडियों के खिलाफ नहीं हैं। कृषि मंडियों में जैसे काम पहले होता था, वैसे ही अब भी होगा। उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा,”कृषि क्षेत्र में इन ऐतिहासिक बदलावों के बाद, कुछ लोगों को अपने हाथ से नियंत्रण जाता हुआ दिखाई दे रहा है। इसलिए अब ये लोग MSP पर किसानों को गुमराह करने में जुटे हैं, लेकिन मैं स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि, कृषि मंडियां खत्म नहीं हो रही हैं और MSP की व्यवस्था भी पहले जैसे ही चलती रहेगी।”

प्रधानमंत्री ने विकास की बात करते हुए कहा,”21वीं सदी का भारत, 21वीं सदी का बिहार, अब पुरानी कमियों को पीछे छोड़कर आगे बढ़ रहा है। आज देश में मल्टीमोडल कनेक्टिविटी पर बल दिया जा रहा है। अब हाईवे इस तरह बन रहे हैं कि वो रेल रूट को, एयर रूट को सपोर्ट करें। रेल रूट इस तरह बन रहे हैं कि वो पोर्ट से इंटर-कनेक्टेड हों।”

बताते चलें की,बिहार में अक्तूबर-नवंबर के महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी से लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तक लगभग रोजाना राज्य को नई-नई सौगात दे रहे हैं।
आपको यह भी बता दें की प्रधानमंत्री मोदी ने 2015 में बिहार के बुनियादी ढांचागत विकास के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की थी। 54,700 करोड़ रुपये की लागत से 15 परियोजनाओं पर काम होना था, जिनमें से 13 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं, 38 परियोजनाओं पर काम चल रहा है, जबकि अन्य आवंटन या नीलामी की प्रक्रिया में हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here