पौधें भी तार्किक निर्णय लेने में होते हैं सक्षम, जानिये कैसे

0
27

जयपुर। आपने ये कभी भी महसूस नहीं किया होगा कि आपके घर में लगे हुये पौधे घर के माहौल से प्रभावित होते हैं। आपको ये बात कुछ हद तक सही लग सकती है लेकिन आप इस पर कम ही विशवास कर रहे होंगे। आपको बता दे कि पौधों की कुछ प्रजातियां ऐसी भी होती है जो आस-पास के वातावरण से प्रभावित होती हैं। लेकिन फिर भी ये वातावरण के अनुकूल खुद को ढालने में सक्षम होती है।

ये पेड़ पौधों के बारे में बहुत ही अजीब बात हो सकती है। इस रोचक विषय पर ट्यूबिंजन यूनिवर्सिटी में किये गये अध्ययन के अनुसार ये पौधे नई अनुकूलता ग्रहण करने के साथ-साथ और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। इन वैज्ञानिकों ने बताया कि ये विशिष्ट पादप जटिल निर्णय लेने में भी सक्षम होते हैं। इस बात को हम जानते है कि सभी पौधों के जड़ें होती हैं, जो उन्हें पोषण देती है और जीवित रखती है। लेकिन कभी-कभी उनके आस-पास का वातावरण बदल जाता है

और ये वही वो कारण होता है, जो उनमें ऐसी विशिष्ट क्षमताओं का विकास करता है। शोध के दौरान सभी पौधों को सूर्य की सीमित रोशनी में रखा गया था। जिनमें से कुछ पौधे सूर्य की तरफ मुड़ गये थे तो ज्ञात हुआ ये पौधे भी स्मार्ट होते हैं इसी तरह से जब इन्हें शेड में रखा गया तो ये उस शेड के आकार के मुताबिक ढल गये थे। वैज्ञानिकों ने ये भी बताया कि इस स्थिति में इनके पत्तों की वृद्दि भी उसी दिशा में ज्यादा होती है, जिधर का क्षेत्र खुला होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here