Places to visit:आप विश्व के इन खास अजूबों को जीवन में एक बार अवश्य देखें

0

जयपुर।विश्व में प्राकृतिक और मानव निर्मित कई ऐसी चीजे बनी हुई है, जो कि आश्चर्यचकित कर देने वाली है।ऐसे में आज के इस लेख में हम आपको विश्व के उन अजूबों के बारें में बता रहें है, जो कि विश्व प्रसिद्ध है।

बेबीलोन के हेंगिंग गार्डेन—
बेबीलोन के हैंगिंग गार्डन को लगभग 600 ईसा पूर्व में नबुचडनेजर द्वारा अपनी रानी अमुहिया को खुश करने के लिए बनाया गया था, जो कि पौराणिक असीरियन रानी सेमिरमिस से भी जुड़े है।

चीन की महान दीवार—
चीन में 5 वीं शताब्दी ई.पू. के बीच निर्मित और 16 वीं शताब्दी की द ग्रेट वॉल वास्तव में लगभग 4000 मील तक फैली हुई दीवार है।यह इस दुनिया की सबसे लंबी मानव निर्मित संरचनाओं में से एक है।

ज़ीउस की प्रतिमा—
ओलंपिया में ज़्यूस की मूर्ति ग्रीक मूर्तिकार फ़िडियास ने 5 वीं शताब्दी ई.पू. में सोने और हाथी दांत से बनाया था, जो कि 40 फीट ऊंची थी।लेकिन वर्तमान में इस मूर्ति के कोई भी अवशेष बाकी नही बचा है और यह केवल सिक्का में ही दिखाई देती है।

विक्टोरिया जल प्रपात—
सन 1855 के 17 नवंबर को डेविड लिविंगस्टोन विक्टोरिया जल प्रपात को देखने के वाले पहले यूरोपीय बने।जिसके बाद में उन्होंने इस बारे में बताया है कि इंग्लैंड में जो कुछ भी देखा गया है उससे कोई भी दृश्य की सुंदरता की कल्पना नहीं कर सकता है।

ताजमहल, आगरा, भारत—
ताजमहल विश्व के अजूबो में शामिल बेहद खास जगह है, जो कि भारत में स्थित है।इसे मुगल बादशाह शाहजहाँ ने अपनी पत्नी की समाधि है, ताजमहल 1632 और 1648 के बीच बनाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here