Places to visit:पर्यटकों के आकर्षण का प्रमुख केंद्र भारत का खजुराहो मंदिर, जानिए इसकी विशेषता

0

जयपुर।भारत के कई मंदिर विश्व प्रसिद्ध है और जिनको देखने के लिए लाखों देशी विदेशी पर्यटक हर साल आते है।भारत के खजुराहो के मंदिरों को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है। खजुराहो में सबसे बड़ा पर्यटक आकर्षण निस्संदेह मंदिरों पर कामुक मूर्तियां हैं। प्राचीन नक्काशीदार कामसूत्र से बिल्कुल नक्काशीदार मूर्तियाँ दृश्यों और मुद्राओं को दर्शाती हैं। खजुराहो को योग प्रथाओं और खजुराहो नृत्य महोत्सव के लिए भी जाना जाता है। खजुराहो महोत्सव भारतीय सांस्कृतिक नृत्य रूपों के प्रदर्शन के साथ गर्मियों के मौसम यहां की सुदंरता केा और बढा देता है।

जानिए खजुराहो मंदिर की खास बातों के बारें में:—
खजुराहो के मंदिरों को विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है। मूर्तियों पर जटिल काम और आश्चर्यजनक वास्तुकला का समावेश हर किसी को आकर्षित करता है।खजुराहो की कामुक कलाकृतिया अविश्वसनीय और इस मंदिर की प्रमुख विशेषता हैं।खजुराहो में बने कई मंदिर यहां प्रमुख आकर्षण का केंद्र है जिनमें आप लक्ष्मण मंदिर, विश्वनाथ मंदिर, कंदरिया महादेव मंदिर, ब्रह्मा मंदिर, वामन मंदिर, चित्रगुप्त मंदिर, दूल्हादेव मंदिर, जवारी मंदिर, नंदी मंदिर, आदिनाथ मंदिर, चौसठ योगिनी मंदिर, देवी जगदंबा मंदिर, वराह मंदिर, शांतिनाथ मंदिर, बीजामंडल मंदिर, पार्श्वनाथ मंदिर, मातंगेश्वर मंदिर आदि को देख सकते है।
आप खजुराहों में मंदिर के अलावा पन्ना राष्ट्रीय उद्यान का भी अवलोकन कर सकते है।
पन्ना नेशनल पार्क में कई वन्यजीव प्रजातियां हैं और यह भारत में प्रसिद्ध टाइगर रिजर्व्स में स्थान पर है। बाघों के अलावा, आप तेंदुए, लकड़बग्घा, भेड़िया और कई अन्य वन्य प्राणियों को देख सकते हैं।

राणे जलप्रपात—
खजुराहो से 20 किमी की दूरी पर केन नदी पर 5 किमी लंबी और 30 मीटर गहरी घाटी पर बना राणे जलप्रपात पर्यटको के लिए एक खास देखने लायक स्थान है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here