मां वैष्णो देवी के मंदिर में तैयारियां शुरू! पहले चरण में केवल पैदल यात्री कर सकेंगे दर्शन

0

देश में कोरोना वायरस पर कंट्रोल करने के लिए 25 मार्च से लॉकडाउन लागू किया गया है। लेकिन अब इसे सरकार अनलॉक कर चरणद्ध तरीके से खोल रही है। इस बीच कई रियायतें दी गई है। अब धार्मिक स्थल खोलने की इजाजत दी गई है।

अनलॉक-1 के साथ मां वैष्णो देवी यात्रा को लेकर हलचल तेज हो गई है। खबरों के अनुसार, माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड जून के दूसरे सप्ताह में यात्रा शुरू करेगा। हालांकि, इस पर आधिकारिक ऐलान होना बाकी है। बताया जा रहा है कि मां वैष्णो देवी की यात्रा के लिए गाइड लाइन को फॉलो करना होगा।

कोरोना महामारी ने देश में 8 जून से खुलने जा रहे धार्मिक स्थलों के लिए केंद्र सरकार ने नई गाइड लाइऩ जारी की है। इसके सात लोगों की आस्था और भक्ति के तरीके में बदलाव देखने को मिलेगा।

मंदिरों में पूजा करने के लिए पहले की तरह प्रसाद और चरणामृत नहीं मिल सकेगा। मंदिर में जाने पर आपको केंद्र के दिशा-निर्देशों का पालन करना है। 8 जून से धार्मिक स्थल खोलने जाने को लेकर जारी केंद्र सरकार की नई गाइड लाइन के तहत कई पाबंदिया रहेंगी।

कोरोना संकट के बीच मंदिरों में दर्शनों के लिए लगने वाली कतारें नहीं लग सकेगी। धार्मिक स्थलों पर भीड़ नहीं जुटने को लेकर सख्त पाबंदी है। अगर धार्मिक स्थल पर कतार में खड़ें हैं तो एक-दूसरे के बीच 6 फीट से ज्यादा की दूरी रखना जरूरी है। इसके साथ ही श्रद्धालुओं को अपने चेहरे पर मास्क लगाना होगा।

Read More…
देश में कोरोना का कहर जारी! अब तक 2 लाख 36 हजार से ज्यादा मामले हुए
अमेरिका: अश्वेत जॉर्ज को श्रद्धांजलि देने उमड़े हजारों लोग, राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ केस

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here