विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति जेफ बेजोस के फोन हैक का मामला, संयुक्त राष्ट्र की फोरेंसिक रिपोर्ट में किया खुलासा

0

जयपुर।दुनिया के सबसे अमीर और अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस के फोन हैक किए जाने के मामले में सउदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के हाथ होने का आरोप लगाया जा रहा है।सूत्रो का कहना है कि जेफ बेजोस के व्हाट्सएप पर भेजे गए 4.4 मेगाबाइट्स आकार की एक वीडियो फाइल में छिपी छोटी सी एक सीक्रेट फाइल के द्वारा जेफ बेजोस के फोन को हैक किया गया था।संयुक्त राष्ट्र के फोरेंसिक विशेषज्ञों की जांच रिपोर्ट में इस बात का खुलासा करते हुए बताया

गया है कि यह मात्र 14 बाइट्स की एक छोटी फाइल मालवेयर सॉफ्टवेयर थी, जो कि जेफ बेजोस के फोन में इंस्टॉल की गई थी।जिससे कि फोन में मौजूद समस्त डाटा की इंटरनेट के जरिए चोरी करने की प्रक्रिया को संभव बनाया है। संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार शाखा द्वारा जारी किए गए एक लेख में भी इस बात का दावा किया गया है।

एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि जेफ बेजोस के आईफोन-10 पर 1 मई 2018 को सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान केे द्वारा वॉट्सएप अकाउंट पर एक मैसेज भेजा गया था, जो कि एक वीडियो फाइल थी।

जेफ बेजोस के द्वारा इस संदेश को खोलने के तुरंत बाद उनका फोन हैक हो गया और उनके मोबइल का डाटा दूसरी लोकेशनों पर जाने लगा।इस रिपोर्ट में बताया गया है कि अगले कुछ महीनों में जेफ बेजोस के आईफोन—10 से 4.6 गीगा बाइट तक डाटा किसी अन्य लोकेशन पर भेज दिया गया था।

रिपोर्ट में आरोप है कि एक प्राइवेट साइबर सुरक्षा कंपनी एनएसओ के जरिए जैफ बेजोस की जासूसी के लिए यह सब करवाया गया था और सउदी अरब के प्रिंस सलमान इसमें शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here