छह दिनों के विराम बाद फिर घटे पेट्रोल के दाम, डीजल में भी राहत

0
52
Srinagar: Unusual rush of people seen at a petrol pump in Srinagar, on Aug 2, 2019. A heightened threat perception has begun to affect routine life in Jammu & Kashmir amid an increasing presence of the Indian armed forces. With the air of uncertainty and anxiety looming large, Kashmiris are preparing for eventualities. Grocery stores, ration depots and fuel stations in Srinagar are witnessing an unusual rush since the Centre has fortified security in the state. (Photo: IANS)

छह दिनों के विराम के बाद तेल विपणन कंपनियों ने रविवार को फिर पेट्रोल के दाम में आठ-नौ पैसे प्रति लीटर की कटौती कर उपभोक्ताओं को राहत दी है। वहीं, डीजल के दाम में लगातार दूसरे दिन कटौती की गई है। देश के प्रमुख महानगरों में डीजल के भाव में 12-13 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। देश की राजधानी दिल्ली में दो दिनों में डीजल 17 पैसे प्रति लीटर सस्ता हो गया है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, रविवार को दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव घटकर क्रमश: 71.91 रुपये, 74.61 रुपये, 77.57 रुपये और 74.69 रुपये प्रति लीटर हो गया। चारों महानगरों में डीजल की कीमत भी घटकर क्रमश: 65.26 रुपये, 67.64 रुपये, 68.42 रुपये और 68.95 रुपये प्रति लीटर हो गई।

तेल विपणन कंपनियों ने दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल के दाम में आठ पैसे, जबकि चेन्नई में नौ पैसे प्रति लीटर की कटौती की। वहीं, डीजल का दाम दिल्ली और कोलकाता में 12 पैसे, जबकि मुंबई और चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर कम हो गया है।

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस महीने कच्चे तेल में आई नरमी से भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट आई है। बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव 31 जुलाई को 65.17 डॉलर प्रति बैरल था, जबकि बीते कारोबारी सप्ताह के आखिरी सत्र में शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज पर बेंट क्रूड का अक्टूबर डिलीवरी वायदा अनुबंध 58.64 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। इस प्रकार ब्रेंट क्रूड के भाव में इस महीने अब तक सात डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की गिरावट आई है।

वहीं, दिल्ली में 31 जुलाई को पेट्रोल 72.86 रुपये प्रति लीटर था, जो रविवार को घटकर 71.91 रुपये लीटर हो गया। डीजल का भाव दिल्ली में 31 जुलाई को 66 रुपये प्रति लीटर था, जो घटकर 65.26 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

न्यूज स्त्रोत आईएएनएस


SHARE
Previous articleपाकिस्तान खेलने गया था यह खिलाड़ी, लग गया प्रतिबंध
Next articleRedmi 8A 5000mAh बैटरी के साथ TENNA पर देखा गया, जल्द लॉन्च होने की संभावना
बहुत ही मुश्किल है अपने बारे में लिखना । इसलिए ज्यादा कुछ नहीं, मैं बहुत ही सरल व्यतित्व का व्यक्ति हूं । खुशमिजाज हूं ए इसलिए चेहरे पर हमेशा खुशी रहती हैए और मुझे अकेला रहना ज्यादा पंसद है। मेरा स्वभाव है कि मेरी बजह से किसी का कोई नुकसान नहीं होना चाहिए और ना ही किसी का दिल दुखना चाहिए। चाहे वो व्यक्ति अच्छा हो या बुरा। मेरे इस स्वभाव के कारण कभी कभी मुझे खामियाजा भी भुगतान पड़ता है। मैं अक्सर उनके बारे में सोचकर भुला देता हूं क्योंकि खुश रहने का हुनर सिर्फ मेरे पास है। मेरी अपनी विचारए विचारधारा है जिसे में अभिव्यक्त करता रहता हूं । जिन लोगों के विचारों से कभी प्रभावित भी होता हूं तो उन्हें फोलो कर लेता हूं । अभी सफर की शुरुआत है मैने कंप्यूटर ऑफ माटर्स की डिग्री हासिल की है और इस मीडीया क्षेत्र में अभी नया हूं। मगर मुझे अब इस क्षेत्र में काम करना अच्छा लग रहा है। और फिर इसी में काम करने का मन बना लेना दूसरों के लिये अश्चर्य पूर्ण होगा। लेकिन इससे पहले और आज भी ब्लागर ने एक मंच दिया चिठ्ठा के रुप में, जहां बिना रोक टोक के आसानी से सबकुछ लिखा या बताया जा सका। कभी कभी मन में उठ रही बातों या भावों को शब्दों में पिरोयाए उनमें खुद की और दूसरों की कहानी कही। कभी उनके द्वारा किसी को पुकाराए तो कभी खुद ही रूठ गया। कई बार लिखने पर भी मन सतुष्ट नहीं हुआ और निरंतर कुछ नया लिखने मन बनता रहता है। अजीब सी बेचैनी जो न जाने क्या करवाएगी और कितना कुछ कर गुजर जाने की तमन्ना लिए निकले हैं इन सफरों, जहां उम्मीद और विश्वास दोनों कायम हैं जो अर्जुन के भांति लक्ष्य को भेद देंगे । मुझे अभी अपने जीवन में बहुत कुछ करना है किसी के सपनों को पूरा करना हैं । अब तो बस मेरा एक ही लक्ष्य हैं कि मैं बस उसके सपने पूरें करू।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here