लॉकडाउन: पेट्रोल-डीजल की बिक्री में आई भारी गिरावट, एलपीजी की मांग में तेजी

0

बीते महीने मार्च में कोरोना वायरस का संक्रमण देश में तेजी के साथ फैल रहा था। उस बीच पेट्रोल और डीजल की बिक्री में भारी कमी आई। इस बीच डीजल की बिक्री 26 प्रतिशत और पेट्रोल बिक्री में 17.6 प्रतिशत की गिरावट आई। वहीं विमान ईंधन एटीएफ की बिक्री भी 31.6 प्रतिशत कम दर्ज हुई है। देश में  यातायात के साधन लॉकडाउन के बीच सड़कों पर नहीं चलने से पेट्रोल और डीजल में गिरावट रही है।

इस दौरान एलपीजी सिलेंडर की मांग में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आज तक की एक रिपोर्ट के अनुसार, मार्च के महीने के दौरान एलपीजी की बिक्री एक साल पहले इसी माह के मुकाबले 1.9 फीसदी बढ़कर 22.86 लाख टन  हो गई। निजी क्षेत्र की कंपनियों की बिक्री के आंकड़े भी कुछ दिनों में सामने आ जाएंगे। इसके बाद बिक्री के अंतिम आंकड़े उपलब्ध किए जाएंगे।

लॉकडाउन के कारण सड़कों पर वाहनों के परिचालन पर रोक है। यातायात के तमाम साधन सड़कों से गायब हो गए हैं। हालांकि जरूरी सेवाओँ के साधन चलाने की लॉकडाउन के बीच अनुमति दी जा रही है। इस बीच हवाई सफर भी कोरोना के कारण उपजे हालातों के बीच बंद है।

लॉकडाउन अभी पूरे देश में 14 अप्रैल तक जारी रहेगा। इसके बाद सरकार लॉकडाउन को चरणबद्ध तरीके से खोल सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार, आशंका जताई जा रही है कि देश में एक साथ लॉकडाउन खोलने की संभावना कम है। भारत में कोरोन वायरस से जंग के लिए 130 करोड़ से अधिक आबाद लॉकडाउन में हैं।

Read More…

त्रिपुरा में कोरोना वायरस की दस्तक, वेस्ट जिले में पहला केस आया सामने

Coronavirus:क्या खत्म हो जाएगा 14 अप्रैल को लॉकडाउन! जानें सरकार का एक्शन प्लान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here