लॉकडाउन: आम आदमी को लग सकता है झटका, 5 रुपये तक मंहगा हो सकता है पेट्रोल

0

कोरोना संकट और लॉकडाउन की मार अब पेट्रोल-डीजल पर पड़ने वाली है। पेट्रोल पंप तेल की कीमतें 4 से 5 रुपये तक मंहगी हो सकती है। अगले महीने से सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल-डीजल का भाव प्रतिदिन रिवाइज करने की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पिछले सप्ताह तेल मार्केटिंग करने वाली सरकारी कंपनियां खुदरा ईंधन को लेकर एक बैठक की थी। इस बैठक में वर्तमान हालात के मद्देनजर लॉकडाउऩ के बाद केलिए रोडमैप तैयार किया गया।

लॉकडाउन के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों को पहले की तरह प्रतिदिन के हिसाब से रिवाइज करने पर चर्चा हुई। आईओसी की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में शुक्रवार को एक लीटर पेट्रोल के भाव 71.26 रुपये हैं। जबकि डीजल की कीमतें 69.39 रुपये प्रति लीटर के भाव से है।

लॉकडाउन के पांचवे चरण के बाद ये प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। हालांकि इन कंपनियों को सरकार से मंजूरी लेना आवश्यक होगा। देश में 25 मार्च से लगे लॉकडाउन की वजह से कंपनियों को भारी नुकसान हुआ था। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि पांचवे चरण के लॉकडाउन में कई तरह की रियायत दी जा सकती है। इसके चलते कंपनियां एक बार फिर से तेल की कीमतों को प्रतिदिन रिवाइज करने के पक्ष में दिखाई दे रही है।

तेल कंपनियों के लिए पेट्रोल  और डीजल की खरीद मूल्य और बिक्री मूल्य का अंतर करीब 4 से 5 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच चुका है। इसके चलते अगल वैश्विक मार्केट में तेल के भाव स्थिर रहते हैं तो इस गैप को खत्म करने में कंपनियों को करीब दो सप्ताह तक पेट्रोल-डीजल के भाव में रोजाना 40 से लेकर 50  पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी करनी  होगी।

Read More….
देश के कई हिस्सों में आज होगी बारिश! 1 जून तक हो सकती है मानसून की दस्तक…
लॉकडाउन: आम आदमी को लग सकता है झटका, 5 रुपये तक मंहगा हो सकता है पेट्रोल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here