पेट्रोल-डीजल को लेकर बड़ी खबर, दिल्ली में 1 साल बाद फिर से पेट्रोल के दामों में भारी बढ़ोतरी

0

टेलीकॉम कंपनियों के बाद अब पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने आमजन की कमर तौड़ दी है। पेट्रोल के बढ़ते भावों ने लोगों की जेब पर हमला बोला है। पहले से महंगाई से जूझ रहे लोगों घरेलु खर्च में कटौती करने की जरूरत है। पेट्रोल दिल्ली में एक साल बाद फिर से 75 रुपये के पार पहुंच गया है। सोमवार को चारों महानगरों में पेट्रोल 5 पैसे और डीजल 10-11 पैसे महंगा रहा। पेट्रोल में बढ़ोतरी के साथ  ही दिल्ली में पेट्रोल 74.95 रुपये से बढ़कर 75 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है। पेट्रोल के अलावा डीजल के दाम 66.04 रुपये दर्ज किए गए।

कच्चे तेल की कीमतों में ताजा बढ़ोतरी से आने वाले दिनों में पेट्रोल डीजल के दामों में इजाफा हो सकता है। पेट्रोल के बढ़ते दामो को लेकर वाहन चालकों की अभी से टेंशन बढ़ गई है। इससे पहले दिल्ली में 24 नवंबर 2018 को एक लीटर पेट्रोल के भाव 75.25 रुपये रहे थे। पेट्रोल-डीजल की कीमत दिल्ली में कम टैक्स के कारण चारों महानगरों और ज्यादातर राज्यों की राजधानी से कम है।

आपको बता दें कि रविवार को तेल कंपनियों ने तेल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं किया था। चेन्नई में भी पेट्रोल की कीमत में 5 पैसे की तेजी देखने को मिली है। इसके बाद पेट्रोल के नई रेट्स 77.97 रुपये लीटर हो गई है। मुंबई में पेट्रोल की कीमतों की बात करें तो 1 लीटर पेट्रोल के लिए आज 80.65 रुपये के भुगतान करना पड़ रहा है। वहीं पर डीजल 10 पैसे महंगा बिक रहा है। डीजल के दामों में बढ़ोतरी से 68.45 रुपये के भाव से बिकता हुआ पाया गया है। विश्लेषकों के अनुसार, निकट भविष्य में पेट्रोल की कीमतों में और तेजी देखने को मिल सकती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल मंहगा होने से भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी देखी गई है। भारत अपनी तेल खपत के लिए मुख्य रूप से आयात पर निर्भर करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here